Top
Hari bhoomi hindi news chhattisgarh

देखे क्यों पिघलने लगी ओस्ट्रेलिया की सड़कें, कर दी गई इमर्जेंसी घोषित

अॉस्ट्रेलिया में गर्मी का तापमान बढ़ने से लोगों की परेशानी बढ़ रही है। 40 डिग्री सेल्सियस होने के कारण सड़के पिघलने लगी हैं। इसके लिए वहां की सरकार ने इमर्जेंसी लगा दी गई।

देखे क्यों पिघलने लगी ओस्ट्रेलिया की सड़कें, कर दी गई इमर्जेंसी घोषित
X

दुनिया के कई देशों में इस समय जहां कड़ाके की सर्दी व बर्फभारी के चलते जिंदगी की रफ्तार थमी हुई है, वहीं ऑस्ट्रेलिया में भीषण गर्मी के कारण जनजीवन अस्त-व्यस्त हो गया है। वहीं यहां गर्मी से यूकेलिप्टस की झाड़ियों में लगी आग भयावह होती जा रही है।

इस समय ऑस्ट्रेलिया का तापमान 40 डिग्री सेल्सियस पहुंच गया है। झाड़ियों की आग के साथ टेंम्परेचर बढ़ने से दक्षिण पूर्वी राज्य विक्टोरिया में 10 किलोमीटर लंबे हाईवे का अलकतरा भी पिघलने लगा है। मेलबर्न के बाहरी इलाकों समेत विक्टोरिया और दक्षिण ऑस्ट्रेलिया के कई राज्यों में आपातकाल की चेतावनी दे दी गई है।

इसे भी पढ़ें : 10 खौफनाक सजा! कैदियों को ऐसे उतारा जाता था मौत के घाट, पढ़कर कांप जाएगी रूह

बता दें कि इस झुलसा देने वाली गर्मी में जंगलों में लगी आग से करीब 400 घरों की बिजली गुल हो गई है। लोगों को इमारतों के अंदर ही रहने को कहा गया है, क्योंकि आग की दिशा बदलने से वे उसकी चपेट में आ सकते हैं।

आपदा प्रबंधन विभाग के आयुक्त क्रैग लैप्सले ने कहा कि आ‌र्द्रता, हवा और तापमान के बढ़ने से स्थिति और बिगड़ सकती है। जब तक हवा रुक नहीं जाती है, आग बेकाबू रहेगी और हम बचाव कार्य नहीं कर सकेंगे।

इसे भी पढ़ें : अब्दुल कलाम के बाद ये महिला बनी भारत की पहली 'Missile woman'

मालूम हो कि गर्मी में तापमान बढ़ने और यूकेलिप्टस की झाड़ियों में आग से ऑस्ट्रेलिया के कई इलाके पहले भी झुलसते रहे हैं। विक्टोरिया में सात फरवरी 2009 को आग से हजारों घर जल गए थे। इसमें 173 लोगों की मौत हो गई थी और 414 लोग घायल हो गए थे। इसे 'काला शनिवार' कहा गया था।

और पढ़े: Haryana News | Chhattisgarh News | MP News | Aaj Ka Rashifal | Jokes | Haryana Video News | Haryana News App

Next Story