Hari bhoomi hindi news chhattisgarh

हैरतअंगेज : भारत में यहां रहती हैं महिलाएं निर्वस्त्र, ये है वजह

भारत के पीणी गांव में पराम्पराओं के नाम पर महिलाओं को पांच दिन तक निर्वस्त्र रहना पड़ता है।

हैरतअंगेज : भारत में यहां रहती हैं महिलाएं निर्वस्त्र, ये है वजह
X

दुनिया भर में शादी को लेकर कई तरह की परम्पराएं और रीति-रिवाज चली आ रही हैं। देश-विदेश में लोग प्राचीन समय से चली आ रही अजीबो-गरीब परम्पराओं को आज भी मानते हैं। एक ऐसे ही परम्परा हमारे देश में आज के वर्तमान समय में प्रचलित है। जहां लोग आज भी अजीबो-गरीब परम्पराओं को निभाने के लिए कुछ भी कर गुजरते हैं।

भारत के हिमाचल में एक ऐसी जगह है जहां पर लोग प्राचीन समय से चली आ रही प्रथा को मानते हैं। जो सुनने में तो बहुत अजीब है, लेकिन उतनी ही देखने भी अजीब लगती है।

हिमाचलल प्रदेश के मणिकर्ण घाटी में स्थित पीणी गांव में कई सालों से वहां के लोग इस परम्परा को निभाते आ रहें हैं। इस अनोखी परम्परा के चलते महिलाएं सावन महीने में पांच दिन तक बिना कपड़ों के रहती हैं।
यहां तक की इस प्रथा के दौरान उनके पति भी उनसे दूर रहते हैं। पूर्वजों के समय से इस प्रथा को निभा रहें लोगों का माना है कि जो ऐसा नहीं करता उसके घर में अशुभ चीजों का वास होने लगता है।
इसके साथ ही स्थानीय लोग यह भी मानते है कि कुछ सालों पहले वन में वास करने वाला राक्षस सुदंर कपड़े पहनने वाली औरतों को उठा ले जाता था। जिसको अंत में इस गांव के लाहुआ घोंड देवताओं ने किया।
उन्होंने ये भी बताया कि ये देवता अब भी इस गांव में आकर बुराईयों का नाश करते हैं। इसलिए पांच दिनों तक लोग हंसना बंद कर देते हैं और महिलाएं भी सांसारिक दुनिया से अलग कर लेती है।
हांलाकि अब नई पीढ़ी इस परम्पराओं को अलग तरीके से निभाती है। अब महिलाएं पांच दिनों तक अपने वस्त्रों को नहीं बदलती है। और वस्त्र का कपड़ा भी काफी बारीक होता है।

और पढ़े: Haryana News | Chhattisgarh News | MP News | Aaj Ka Rashifal | Jokes | Haryana Video News | Haryana News App

Next Story