Top
Hari bhoomi hindi news chhattisgarh

ये है दुनिया की सबसे बड़ी दूरबीन, जानिए क्या है भारत से इसका रिश्ता

यह आम टेलीस्कोप से 30 गुना ज्यादा बेहतर होगा और इसे यूएस, चीन, भारत कनाडा और जापान मिल कर बना रहे हैं।

ये है दुनिया की सबसे बड़ी दूरबीन, जानिए क्या है भारत से इसका रिश्ता
X

हवाई में दुनिया का सबसे बड़ा टेलीस्कोप लगने जा रहा है। 30 मीटर के इस टेलीस्कोप को बनाने में भारत का बहुत बड़ा हाथ रहा है। यूएस, चीन, भारत कनाडा और जापान मिल कर इसे बना रहे हैं।

खगोलीय वैज्ञानिक आसमान में होने वाली घटनाओं का अध्‍ययन करने के लिए टेलीस्कोप का इस्‍तेमाल करते हैं। ऐसा ही एक टेलीस्कोप हवाई में लगाया जाना है। यह दुनिया का सबसे बड़ा टेलीस्कोप है जिसे टीएमटी नाम दिया गया है।

टीएमटी मतलब 'थर्टी मीटर टेलीस्कोप ' यह 30 मीटर का टेलीस्कोप है। इसे एक बड़े गुंबद में लगाया जाएगा जो 217 फीट का होगा। इन्हें लगाने की सबसे अच्छी जगह ऐसे पहाड़ माने जाते हैं, जो बादलों से ऊपर होते हैं।

ऐसे में यह टेलीस्कोप हवाई के मौना किआ में लगाया जाएगा। यह आम टेलीस्कोप से 30 गुना ज्यादा बेहतर होगा और इसे यूएस, चीन, भारत कनाडा और जापान मिल कर बना रहे हैं। इसके बनने में 1.47 बिलियन डॉलर का खर्च आया है।

भारत टीएमटी संघ का सदस्य 2014 फरवरी में बना था। इस पहल में भारत का 10 प्रतिशत योगदान रहा है। इस टेलीस्कोप के कई अहम भाग भारत बना रहा है। आने वाले सालों में टीएमटी को ऑनलाइन लाने की भी योजना है।

इसे मुमकिन करने के लिए भारत के लगभग 300 खगोलविदों की भी जरूरत होगी। यह टेलीस्कोप यकीनन कई खगोलविदों को बेहतर काम करने में सक्षम बनाएगा।

और पढ़े: Haryana News | Chhattisgarh News | MP News | Aaj Ka Rashifal | Jokes | Haryana Video News | Haryana News App

Next Story