Breaking News
Top

सोने की खानों से भरा शहर, फिर भी दुनिया में सबसे गरीब

टीम डिजिटल/हरिभूमि, दिल्ली | UPDATED Dec 29 2018 12:16PM IST
सोने की खानों से भरा शहर, फिर भी दुनिया में सबसे गरीब
अमेरिकी देश पेरु का ला रिनकोनाडा शहर 51,00 मीटर (लगभग 16,732 फीट) की ऊंचाई पर स्थित इस शहर में 30 हजार लोग दुर्गम परिस्थितियों के बीच रहते हैं। इस शहर का औसत तापमान 1.2 डिग्री सेल्सियस रहता है। दिन में जहां काफी ठंड रहती है, वहीं रात में बर्फीली हवाएं चलती हैं।
 
 
यहां पर काफी संख्या में गोल्ड माइन्स हैं, इसके बावजूद इस शहर को गरीब माना जाता है। यहां पर काफी संख्या में गोल्ड माइन्स तो हैं, लेकिन उन्हें इनलीगल तरीके से चलाया जाता है। यहां के मर्द जहां माइन्स में काम करते हैं, वहीं महिलाएं इन खादानों से निकले सोने के टुकड़ों को बेचने के अलावा प्रॉस्टिट्यूशन का काम करती हैं।
 
यहां पर सारा काम इनलीगल तरीके से होता है। कंपनियां मजदूरों को सैलरी नहीं देतीं। इसकी जगह उनसे 30 दिन मुफ्त में काम करवाया जाता है। इसके बदले 31वें दिन उन्हें अपनी जेबों में मटेरियल भरकर ले जाने की इजाजत होती है। इस मटेरियल में कितना सोना होता है, कितना पत्थर, यह उनकी किस्मत होती है।
 
 
यहां पर काफी संख्या में गोल्ड की खदाने हैं, बावजूद इसके शहर का विकास नहीं हो सका है। यहां पर न तो कोई प्रशासन है और न ही कोई कानून। इस कारण से यहां से निकलने वाले गोल्ड को सीधे ब्लैक मार्केट में सस्ते में बेच दिया जाता है। इस कारण से इस शहर का विकास नहीं हो सका है।

ADS

(हमसे जुड़े रहने के लिए आप हमें फेसबुक और ट्विटर पर फ़ॉलो भी कर सकते हैं )

ADS

मुख्य खबरें

ADS

ADS

Copyright @ 2017 Haribhoomi. All Right Reserved
Designed & Developed by 4C Plus Logo