Hari bhoomi hindi news chhattisgarh

हैरतअंगेज! इस ब्लाइंड मैन ने 7 दिन में पार किया ये नमक का रेगिस्तान, जानें क्या थी तकनीक

जब स्मार्ट फोन बने तो किसी ने यह सोचा भी नहीं था कि इन फोन का प्रयोग ब्लाइंड लोग भी कर पाएंगे। लेकिन अब अक्सर आपने मेट्रो ट्रेन और आपने आस जाते हुए ब्लाइंड लोगों को देखा होगा, वह आसानी से स्मार्ट फोन यूज करते हैं।

हैरतअंगेज! इस ब्लाइंड मैन ने 7 दिन में पार किया ये नमक का रेगिस्तान, जानें क्या थी तकनीक
X
जब स्मार्ट फोन बने तो किसी ने यह सोचा भी नहीं था कि इन फोन का प्रयोग ब्लाइंड लोग भी कर पाएंगे, लेकिन अब अक्सर आपने मेट्रो ट्रेन और आपने आस जाते हुए ब्लाइंड लोगों को देखा होगा, वह आसानी से स्मार्ट फोन यूज करते हैं।
ऐसा इसलिए ही संभव हो पाया है, क्योंकि स्मार्ट फोन में ब्लाइंड लोगों के लिए एक वाइज वाला सॉफ्टवेयर दिया जाता हैं और उसी सॉफ्टवेयर के माध्यम से ब्लाइंड लोग स्मार्ट फोन को आसानी से यूज कर पाते हैं।
इस सॉफ्टवेयर की वजह से आज फ़्रांस के एक ब्लाइंड टीचर अल्बर टेस्सीर ने बोलीविया में एक गंभीर चुनौती को अंजाम दिया हैं। आपको बता दें अल्बर ने दुनिया के सबसे बड़े नमक के रेगिस्तान सलार डी उयुनी में 140 किलोमीटर की दूरी को पैदल चलकर केवल सात दिनों में पूरा किया।
अल्बर ने यह हैरतअंगेज कर देने वाला काम सिर्फ और सिर्फ GPS ऑडियो को सुनकर किया। अल्बर ऑडियो को सुनते हुए रेगिस्तान को पार कपने की कोशिश कर रहे थे।
जिसमें उन्हें सफलता भी हासिल हुई। अल्बर ऑडियो के माध्यम से रेगिस्तान को पार कर रहे थे, लेकिन दूरी बनाए हुए एक एमरंजेंसी टीम भी उनके पीछे चल रही थी।

और पढ़े: Haryana News | Chhattisgarh News | MP News | Aaj Ka Rashifal | Jokes | Haryana Video News | Haryana News App

और पढ़ें
Next Story