Hari bhoomi hindi news chhattisgarh

गजब! एयरपोर्ट जैसा श्मशान, नाम है- अंतिम उड़ान ''मोक्ष यात्रा''

धर्मग्रंथों में मौत को लोक जीवन की यात्रा का समापन और परलोक की यात्रा का आगाज कहा गया है।

गजब! एयरपोर्ट जैसा श्मशान, नाम है- अंतिम उड़ान मोक्ष यात्रा
X

मौत क्या होती है, ज्यादातर इसे सिर्फ एक बहाना कहा कहते हैं तो कुछ लोग इसे एक लोक से दूसरे लोक की यात्रा कहते हैं। धर्मग्रंथों में मौत को लोक जीवन की यात्रा का समापन और परलोक की यात्रा का आगाज कहा गया है।

लेकिन यह बात सिर्फ वयस्कों के लिए है यदि यही बात किसी बच्चे को समझाने हो तो हम से ज्यादातर यही जवाब देते हैं कि फलां शख्स भगवान के पास चला गया।

इसे भी पढ़ें:- ओडिशा: खतरे में मासूमों की जिंदगी, जुड़े हुए हैं इन जुड़वा बच्चों के सिर

यदि बच्चा कैसे का जवाब मांगता है तो फिर उड़कर जाने के अलावा दूसरा जवाब नहीं सूझता। बस, इसी बात को ध्यान में रखते हुए गुजरात के बारडोली में एक श्मशान घाट बनाया गया है, जिसकी थीम है एयरपोर्ट।

इस श्मशान घाट को एयरपोर्ट की तरह डिजाइन किया गया है और इसका नाम है- अंतिम उड़ान मोक्ष यात्रा।

यहां पर हैं मोक्ष और स्वर्ग एयरलाइन्स

इस श्मशान घाट में हवाई जहाज के दो विशाल रेप्लिका रखे गए हैं, जिनके नाम मोक्ष एयरलाइन्स और स्वर्ग एयरलाइन्स हैं। इस श्मशान घाट के बारे में सबसे अनोखी बात यह है कि जब भी कोई शव अंतिम संस्कार के लिए यहां पहुंचता है।

एयरपोर्ट की तरह अनाउंसमेंट होती है। अनाउंसमेंट कर बाताया जता है कि किस गेट से प्रवेश करना है। इस घाट पर मृतक के परिजनों को सांत्वना देने और ढांढस बंधाने के लिए इंतजाम किए गए हैं।

इस श्मशान के प्रेजिडेंट सोमाभाई पटेल ने कहा, 'मिन्ढोला नदी के किनारे स्थित यह श्मशान मोक्ष एयरपोर्ट में तब्दील हो गया है।

चिता जलने पर गूंजता, टेक ऑफ जैसा साउंड

बारडोली के लोग इसे श्मशान नहीं बल्कि मोक्ष एयरपोर्ट के रूप देखेंगे। श्मशान शब्द काफी कटु है, यही वजह है कि इसे अंतिम उड़ान मोक्ष एयरपोर्ट नाम दिया गया है।

इसे भी पढ़ें: बाल-बाल बची जेठमलानी की जान, ढही बेडरूम की छत!

इस श्मशान में 5 चितास्थल हैं, जिनमें से 3 में इलेक्ट्रिक मशीनों से दाह संस्कार किया जाता है। जैसे ही शव को जलाया जाता है, हवाई जहाज की तरह की तरह आवाज आती है।

इस श्मशान में शवों के अंतिम संस्कार के लिए 40 गावों के लोग आते हैं। पिछले एक वर्ष से इस श्मशान को मोक्ष एयरपोर्ट में बदलने की कोशिश की जा रही थी।

और पढ़े: Haryana News | Chhattisgarh News | MP News | Aaj Ka Rashifal | Jokes | Haryana Video News | Haryana News App

Next Story