Hari bhoomi hindi news chhattisgarh

एशिया का सबसे साफ सुथरा गांव भारत में है, जानिए कहां

मेघालय में एक ऐसा गांव है जिसके बारे में कहा जाता है कि वह ''गॉड्स ओन गार्डन यानी भगवान का अपना बगीचा'' है। आखिर ऐसा क्या है इस गांव में और क्या है इसका नाम कि दुनियाभर के लोगों के बीच यह आकर्षण का केंद्र है?

एशिया का सबसे साफ सुथरा गांव भारत में है, जानिए कहां
X
मेघालय में एक ऐसा गांव है जिसके बारे में कहा जाता है कि वह 'गॉड्स ओन गार्डन यानी भगवान का अपना बगीचा' है। आखिर ऐसा क्या है इस गांव में और क्या है इसका नाम कि दुनियाभर के लोगों के बीच यह आकर्षण का केंद्र है?
यहां बात हो रही है मावलिननांग नाम के गांव की। भारत के उत्तर-पूर्वी राज्य मेघालय का यह गांव दरअसल अपनी बेजोड़ स्वच्छता के लिए दुनियाभर में जाना जाता है। इस गांव को एशिया का सबसे साफ सुथरे गांव का दर्जा मिला हुआ है।
इस गांव को देख आप भी हैरत में रह जाएंगे और लगेगा कि यकीनन यह पृथ्वी पर किसी अजूबे से कम नहीं है। जहां स्वच्छता होती है भगवान भी वहीं विराजते हैं और शायद इसी वजह से इस गांव को 'भगवान का अपना बगीचा' के नाम से प्रसिद्धि मिली हुई है।
इसी प्रकार यहां के लिविंग रूट ब्रिज को यूनेस्को का विश्व धरोहल स्थल घोषित किया जा चुका है। नदी के ऊपर लटकते ये पुल रबर के पेड़ों से लटकती जड़ों से बने हैं जोकि दूसरे पेड़ की जड़ों से जुड़े हैं।
यहां का वॉटरफॉल भी बेजोड़ है, जहां आप दोस्तों के साथ एक छोटा-सा पिकनिक भी प्लान कर सकते हैं। यह वॉटरफॉल गांव के नाम यानी मावलिननांग के नाम से ही मशहूर है। गांव का लैंडमार्क है एपिफपनी का चर्च, जोकि 100 साल पुराना है, लेकिन आज भी इसका चार्म और खूबसूरती वैसी की वैसी ही है।

और पढ़े: Haryana News | Chhattisgarh News | MP News | Aaj Ka Rashifal | Jokes | Haryana Video News | Haryana News App

Next Story