Top
Hari bhoomi hindi news chhattisgarh

अब चिम्पांजी भी कहलाएंगे इंसान, अमेरिका की कोर्ट में हुई अपील

चिम्पांजी को कानूनी रूप से व्यक्ति का दर्ज़ा देने की मांग

अब चिम्पांजी भी कहलाएंगे इंसान, अमेरिका की कोर्ट में हुई अपील
X
न्यूयार्क. अमरीका में जानवरों के अधिकारों के लिए काम करने वाले एक समूह ने न्यूयॉर्क कोर्ट से एक चिंपाजी को कानूनी रूप से व्यक्ति का दर्ज़ा देने की मांग की है। समूह ने सोमवार को टॉमी नाम के चिपांजी की ओर से यह केस दायर किया है।
समूह के संस्थापक स्टीवन वाइज ने बताया, हमारा दावा है कि चिम्पांजी स्वतंत्र हैं। इसका मतलब है कि वो खुद फैसले कर सकते हैं, अपने बारे में जानते हैं और यह तय कर सकते है कि अपना जीवन कैसे जिएं। अपनी याचिका के साथ उन्होंने वैज्ञानिक तथ्य भी पेश किए हैं।
याचिकाकर्ता वाइज ने कहा, एक बार हम यह साबित कर दें कि चिंपाजी स्वतंत्र होते हैं, तो यही उनके कानूनी रूप से व्यक्ति का दर्ज़ा हासिल करने के लिए काफी है। कम से कम उन्हें मूलभूत अधिकार तो मिल ही जाएंगे जो मानवाधिकार के तहत मिलते हैं।
ग्रुप के अनुसार, टॉमी को न्यूयॉर्क के ग्लोवर्सविले में एक पुराने ट्रेलर रखने के बाड़े में कैद रखा गया है। टॉमी के निवास स्थान के मालिक पैट्रिक लावेरी का कहना है कि यह बाड़ा काफी बड़ा है और इसमें ढ़ेर सारे खिलौने हैं। लावेरी ने कहा कि उन्होंने टॉमी को उसके पुराने घर से बचाया था जहां उसके साथ बहुत दुर्व्यवहार किया जाता था लेकिन वह उसे अभयारण्य नहीं भेज पाए क्योंकि वहां जगह नहीं थी।
अगर दि नॉनह्यूमन राइट्स ग्रुप ने वो जगह देखी होती जहां यह चिंपाजी शुरुआती 30 साल तक रहा था तो वह अब उसके रिहाइश को देखकर खुशी से उछलने लगते। समूह का कहना है कि वो उन प्राणियों की कानूनी स्थिति बदलने के लिए प्रतिबद्ध है जो स्वतंत्र माने जाते हैं। समूह गोरिल्ला, ओरैंगउटैन, व्हेल, डॉल्फिन के साथ ही हाथियों की ओर से भी याचिका दायर कर सकता है।

और पढ़े: Haryana News | Chhattisgarh News | MP News | Aaj Ka Rashifal | Jokes | Haryana Video News | Haryana News App

Next Story