Hari bhoomi hindi news chhattisgarh

गजब: कार मैकेनिक ने यूट्यूब से वीडियो देख बना डाला PLANE

पेन के मुताबिक, वह रोज रात पत्नी के सो जाने के बाद अपने गैराज में जाकर घंटों हवाई जहाज के वीडियो देखते थे।

गजब: कार मैकेनिक ने यूट्यूब से वीडियो देख बना डाला PLANE
X

हौसले बुलंद हों तो हालात भी सपनों के आगे बौने साबित होते हैं। पेशे से कार मैकेनिक पेन लॉन्ग ने इस कहावत को सच साबित कर दिखाया है।

कंबोडिया के सुदूर गांव स्वे रिंग के आसमान से आज तक एक भी विमान नहीं गुजरा है, लेकिन उसके बाशिंदे पेन ने यू-ट्यूब के वीडियो देख खुद का हवाई जहाज बना डाला।

पेन छह साल की उम्र में एक रिश्तेदार की शादी में शामिल होने शहर गए थे तो आकाश में उड़ते हेलीकॉप्टर को देख उनके मन में भी हवाई जहाज बनाने की ख्वाहिश पनपने लगी।

हालांकि गरीबी और सीमित संसाधनों के चलते उनके पास शुरुआती पढ़ाई के बाद खेती-बाड़ी या मजदूरी के काम में जुटने के अलावा कोई विकल्प नहीं था। दसवीं पास करने के बाद पेन ने कारों की मरम्मत का काम सीखने का फैसला किया।

एक स्थानीय गैराज में नौकरी करते-करते उन्हें कारों के डिजाइन, इंजन और तकनीकी पहलुओं की अच्छी-खासी जानकारी हो गई।

पत्नी की नजरों से छिपकर सपना पूरा किया

25 साल की उम्र तक पहुंचते-पहुंचते पेन कारों की मरम्मत में माहिर हो गए। उन्होंने खुद का गैराज खोल लिया। अगले पांच सालों में जब उन्हें यकीन हो गया कि हवाई जहाज बनाने के लिए पर्याप्त पैसे जुट गए हैं तो वह अपना सपना पूरा करने की राह पर चल पड़े।

पेन के मुताबिक वह रोज रात पत्नी के सो जाने के बाद अपने गैराज में जाकर घंटों हवाई जहाज के वीडियो देखते थे। यह सिलसिला तीन साल तक चला। शुरुआत में पेन लैंडिंग और टेक-ऑफ के वीडियो खंगालते। बाद में फैक्टरी के वर्चुअल टूर करने लगे, जिससे उन्हें पता चला कि हवाई जहाज का निर्माण कैसे होता है।

गैस सिलिंडर और डैशबोर्ड की मदद ली

पेन के हवाई जहाज का डिजाइन द्वितीय विश्व युद्ध में जापान की ओर से इस्तेमाल किए गए एक सीट वाले विमान से प्रेरित था। कार के डैशबोर्ड की मदद से उन्होंने हवाई जहाज का कंट्रोल सिस्टम तैयार किया।

बॉडी बनाने के लिए एक पुराने गैस सिलिंडर का सहारा लिया। जहाज में सीट के स्थान पर एक प्लास्टिक की कुर्सी लगाई। हाल ही में पेन ने जहाज को गांववालों के सामने प्रदर्शित किया।

अपनी पहली उड़ान में यह 50 मीटर की ऊंचाई पर उड़ने में सफल रहा। लैंडिंग पर गांववालों ने तालियों की गड़गड़ाहट से उनका स्वागत किया। पेन अब अपने विमान के डिजाइन में सुधार पर काम कर रहे हैं।

और पढ़े: Haryana News | Chhattisgarh News | MP News | Aaj Ka Rashifal | Jokes | Haryana Video News | Haryana News App

Next Story