Top

खौफनाक / भारत के दो किले ऐसे, जहां शाम को जो रुका वो वापस ना लौटा

टीम डिजिटल/हरिभूमि, दिल्ली | UPDATED Nov 28 2018 10:45AM IST
खौफनाक / भारत के दो किले ऐसे, जहां शाम को जो रुका वो वापस ना लौटा

विज्ञान के इस युग में आप भले ही भूत-प्रेत और आत्मा जैसी बातों पर यकीन न करते हों लेकिन कुछ कारण ऐसे भी होते हैं जिनसे पूरी तरह से इन्हें नकारा नहीं जा सकता।

भानगढ़ का किला न सिर्फ भारत की बल्कि दुनियाभर की सबसे डरावनी जगहों में से एक है। यह किला राजस्थान के अलवर स्थित राजगढ़ तहसील में है जिसका निर्माण 17वीं सदी में हुआ था।

इस जगह पर कई तरह की भुतहा गतिविधियां होने की बात सामने आई है जिसके बाद भारत सरकार ने सूरज डूबने के बाद इस किले में किसी के भी प्रवेश करने पर रोक लगा रखी है।

जो लोग इस किले में जा चुके हैं वे वहां कुछ अजीबोगरीब चीजें होने की बात कहते हैं। लोगों की मानें तो कुछ दुर्भाग्यपूर्ण घटनाओं की वजह से यह किला भुतहा हो गया।

महाराष्ट्र के सबसे खूबसूरत किलों में से एक है शनिवारवाड़ा जो पुणे के पास स्थित है। ऐसा माना जाता है कि शनिवारवाड़ा किले में रहने वाले राजकुमार की हत्या उसकी अपनी पत्नी और कजिन्स ने कर दी थी,

जिस वजह से उस राजकुमार की आत्मा आज भी इस किले में भटकती है। वैसे तो दिन के वक्त यहां पर्यटक आते हैं लेकिन अंधेरा होने के बाद इस किले में किसी का भी जाना मना है।

कहा जाता है कि इन किलों में दिन में जाने वाले लोगों ने भी अजीब सी गतिविधियां वहां महसूस की हैं। और इनके कारण अनेक लोग तो किले के थोड़े अंदर जाकर ही वापस लौट आए।

बहरहाल, सरकार ने किसी प्रकार की अनहोनी घटना न घट सके इस लिहाज से एहतियात के तौर पर यहां सूरज ढलने के बाद जाने पर प्रतिबंध लगा दिया है।


ADS

ADS

(हमसे जुड़े रहने के लिए आप हमें फेसबुक और ट्विटर पर फ़ॉलो भी कर सकते हैं )
bhangarh fort and shaniwarwada fort information in hindi

-Tags:#Bhangarh Fort#Shaniwarwada Fort#Amazing News#Ajab Gajab News

ADS

मुख्य खबरें
Copyright @ 2017 Haribhoomi. All Right Reserved
Designed & Developed by 4C Plus Logo