Top
Hari bhoomi hindi news chhattisgarh

गजब: यहां बिछाई जा रही है बीयर की पाइपलाइन

बीयर के शौकीनों का ये सपना बहुत जल्द पूरा होने जा रहा है।

गजब: यहां बिछाई जा रही है बीयर की पाइपलाइन
X

जर्मनी की राजधानी बर्लिन में बीयर की पाइपलाइन बिछाई जा रही है। यहां लोग जब चाहे नल खोलकर बीयर निकालकर पी सकेंगे। लेकिन बीयर के शौकीनों को ये सुनने में थोड़ा अजीब लग रहा होगा, लेकिन बीयर के शौकीनों का ये सपना बहुत जल्द पूरा होने जा रहा है।

उत्तरी जर्मनी के वैकेन प्रांत में दुनिया का सबसे बड़ा मेटल म्यूजिक फेस्टीवल आयोजित होने वाला है। आयोजकों का अनुमान है कि तीन दिन चलने वाले कार्यक्रम में करीब 75,000 लोग शामिल होंगे। अनुमान है कि यहां आने वाले लोग औसतन प्रति व्यक्ति 5.1 लीटर बीयर पी जाएंगे।

इस बात को ध्यान में रखते हुए यहां बीयर की पाइपलाइन बिछाने का निर्णय लिया गया है। इससे पहला फायदा यह होगा कि बीयर ठंडी बनी रहेगी और उसक गुणवत्ता भी प्रभावित नहीं होगी। दूसरा यह कि आयोजन स्थल पर ट्रकों का जमावड़ा नहीं लगेगा। साथ ही जिसको भी बीयर पीने की तलब होगी नल खोलकर आसानी से पी सकेंगे।

जर्मनी के लोगों को बीयर पीना काफी पसंद है। यहां हर व्यक्ति प्रति बर्ष सौ लीटर से ज्यादा बीयर आसानी से पी जाता है। इस शौक को भुनाने के लिए यहां 11 लाख डॉलर में एक अनोखी पाइपलाइन बिछाई जा रही है, जिससे एक कार्यक्रम के लिए सात किमी दूर शहर से चार लाख लीटर बीयर लाई जाएगी।

बीयर पीने के फायदे

बीयर बहुत पौष्टिक होती है, लेकिन अगर ये अनफिल्टर या लाइट बीयर हो तो इसकी पौष्टिकता और अधिक बढ़ जाती है. बीयर में पाया जाने वाला फॉलिक एसिड आपको हार्ट अटैक से बचाने में मददगार है।

बीयर में मौजूद फाइबर शरीर में जमा फैट को निकालता है और आपको पर्याप्त ऊर्जा भी देता है. इसके साथ ही यह शरीर में मैग्नीशियम और पोटैशियम का स्तर भी बढ़ाने में मदद करती है.

शोध के अनुसार संतुलित मात्रा में बीयर पीना आपकी किडनी के लिए फायदेमंद मानी जाती है। यह किडनी में स्टोन की संभावना को कम करता है। बीयर में पानी की मात्रा अत्यधिक होती है, जो किडनी के लिए फायदेमंद है।

ज्यादा बीयर पीने से हो सकती है सेहत खराब

स्थानीय मीडिया ने एक शोध का हवाला देते हुए यह जानकारी दी। इस शोध रिपोर्ट के प्रमुख लेखक पावेल ग्रासग्रबर का कहना है कि आहार में अत्यधिक बीयर का सेवन किसी चेक आहार के लिए हानिकारक है।

और यह किसी अन्य खाने-पीने के मुकाबले ज़्यादा नुकसानदेह भी है। ज़्यादातर चेक लोग पेट, मलाशय और मूत्राशय के रोगों से पीड़ित रहते हैं. अत्यधिक शराब या बीयर पीना इसका प्रमुख कारण है।

और पढ़े: Haryana News | Chhattisgarh News | MP News | Aaj Ka Rashifal | Jokes | Haryana Video News | Haryana News App

Next Story