Top
Hari bhoomi hindi news chhattisgarh

कब्र में मिला डांसर का कंकाल, वहां भी नाच रहा था

इस कंकाल को देखने के बाद वैज्ञानिक तक हैरान हैं।

कब्र में मिला डांसर का कंकाल, वहां भी नाच रहा था
X

साइबेरिया में कब्र के अंदर दफन कंकाल का एक ऐसा मामला सामने आया है जिसे देखकर शायद आपको यकीन करना मुश्किल होगा। दरअसल साइबेरिया में पुरातत्व विभाग को मिट्टी के अंदर दबा हुआ कंकाल मिला है। ये कंकाल एक ऐसा अवस्था में थे इसे देखकर ढूंढ़ने वाले भी हैरान रह गए।

बता दें कि ये कंकाल डांसर की अवस्था में पाया गया है जिसने भी इस कंकाल को इस अवस्था में देखकर दांतों तले अंगुली दबा ली। वहीं ऑर्कियोलॉजिस्ट का कहना है कि ये एक आदिम युग के डांसर का कंकाल है।

इस व्यक्ति की मौत के वक़्त उम्र करीब 30 साल रही होगी। माना जाता है कि सातवीं सदी में इस इंसान की मौत हुई थी। कहा तो ये भी जा रहा है कि इस इंसान के मरने पर इसे बांध कर दफनाया गया था।

बता दें कि ये कंकाल पीठ के बल लेटा पाया गया। इसके बाज़ू क्रॉस्ड थे और घुटने ऐसे मुड़े थे जैसे कि ये डांस कर रहा हो। ऑर्कियोलॉजिस्ट ने इस डांसिंग कंकाल का नाम माइकल रखा है।

कंकाल की कब्र पर ‘डार्क एजस डांसर' लिखा हुआ था। लेकिन उसकी अवस्था देख पूरा पुरातत्व विभाग हैरान है। उनके लिए यह बड़ी उपलब्धि है। डेनिस वोल्कोव (वैज्ञानिक) का कहना है कि उसके पांव को बांध दिया गया था वो डांस के पोज में दिख रहे थे।

ये कंकाल पूरे पुरातत्व विभाग के लिए एक पहेली जैसा बना हुआ है। हालांकि अभी तक उस कंकाल की पूरी सच्चाई पता न चल सकी है। ऐसा पहली बार हुआ है कि खोजकर्ताओं को ऐसा कंकाल मिला है जिसको देखकर वैज्ञानिक तक हैरान हैं।

साइबेरिया के सभी कब्र की जगह गोल आकार की होती है मगर हैरानी की बात है कि ये कब्र रेक्टेंगुलर आकार की बनी थी। इसमें इस्तेमाल की गयी मिटटी भी इस देश की नहीं थी। इस कंकाल से जुड़े ऐसे कई रहस्य हैं जिन्हें अब तक सुलझाया नहीं जा सका है।

और पढ़े: Haryana News | Chhattisgarh News | MP News | Aaj Ka Rashifal | Jokes | Haryana Video News | Haryana News App

Next Story