Top
Hari bhoomi hindi news chhattisgarh

बाल खाने की शौकीन है ये महिला, पाचन तंत्र में मिला बालों का बड़ा गुच्छा

आपने अलग-अलग तरह के खाने के शौकीन देखें होंगे, लेकिन क्या आपने कभी सुना है कि कोई बालों को खाने का भी शौक रखता है। शायद नहीं लेकिन ऐसी ही एक हैरान करने वाली खबर अमेरिका से आई है। जहां एक महिला खुद के ही बाल खाने की बुरी लत पड़ गई है।

बाल खाने की शौकीन है ये महिला, वजह जानकर डॉक्टर रह गए दंग
X
This Woman Is Fond Of Eating Hair, The Doctors Were Shocked After Knowing The Reason

एक मेडिकल जर्नल के अनुसार, अमेरिका की एक महिला जिसे अपने बालों को तोड़कर बाल खाने की लत थी। जब डॉक्टरों ने जांच की तो उसके पेट से 15 सेंटीमीटर की दूरी पर एक बड़ी हेयरबॉल ( बालों का गुच्छा) मिला। जिसे देख डॉक्टर हैरान रह गए।

डॉक्टरों को इस बात की खबर तब लगी, जब 38 साल की एक महिला उनके अस्पताल में पेट में दर्द, उल्टी और सूजन की शिकायत लेकर अस्पताल पहुंची। जब डॉक्टरों ने पेट दर्द की वजह पूछी तो महिला ने कहा की पिछले 8 महीनें से मेरा वजन लगातार कम होता जा रहा है शायद इस वजह से दर्द हो रहा हो।

लेकिन जब डॉक्टर सर्जरी के लिए महिला को ले गए तो उसके पेट के पाचन तंत्र में बालों का एक बड़ा गुच्छा पाया और दूसरा गुच्छा उसकी आंत में मिला। इस हेयरबाल को देख डॉक्टर हैरान रह गए।

डॉक्टरों ने सर्जरी कर महिला के दोनों हेयरबॉल हटा दिए और उसे छह दिनों के बाद अस्पताल से मनोवैज्ञानिक थेरेपी लेने की सलाह के साथ छुट्टी दे दी है। साथ ही कुपोषण के लिए भी महिला का इलाज किया गया और प्रोटीन की उच्च मात्रा में खाना खाने की सलाह दी गई है, जैसे अंडे, मांस और आयरन सप्लीमेंट।

बीएमजे (BMJ) जर्नल के अनुसार, ये महिला रापुन्जल सिंड्रोम ( Rapunzel Syndrome) से पीड़ित है। ये सिंड्रोम ट्रिकोटिलोमेनिया (Trichotillomania) के कारण होता है जो एक बीमारी है।

इस बीमारी के कारण व्यक्ति अपने ही बालों को तोड़ने पर मजबूर हो जाता है और कभी-कभी बालों को खाने की लत भी लग जाती है। डॉक्टरों के अनुसार, इस बीमारी के शुरूआती लक्षणों में जी मचलना, उल्टी, पेट में गड़बड़ी और वजन घटना शामिल हैं।

और पढ़े: Haryana News | Chhattisgarh News | MP News | Aaj Ka Rashifal | Jokes | Haryana Video News | Haryana News App

Next Story