Top

खुशखबरी: अब दिल्ली से टोक्यो पहुंचने में लगेंगे सिर्फ 30 मिनट

टीम डिजिटल/हरिभूमि, दिल्ली | UPDATED Sep 30 2017 5:38AM IST
खुशखबरी: अब दिल्ली से टोक्यो पहुंचने में लगेंगे सिर्फ 30 मिनट

अमेरिकी स्पेस कंपनी स्पेस एक्सप्लोरेशन टेक्नोलॉजी कॉरपोरेशन दुनिया के बड़े शहरों के बीच लोगों को रॉकेट से सफर कराने का प्लान बना रही है। दरअसल कंपनी का टारगेट है कि ये दूरी आधे से एक घंटे में पूरी हो।

कंपनी के फाउंडर इलॉन मस्क ने कहा कि अगर हम चांद और मंगल पर रॉकेट भेज सकते हैं तो धरती पर लोगों को एक से दूसरे शहर क्यों नहीं भेज सकते? मस्क के कैल्कुलेशन के मुताबिक, रॉकेट के जरिए दिल्ली से टोक्यो (जापान) का सफर 30 मिनट में पूरा होगा।

अगले 5 साल में मार्स पर भी कार्गो शिप भेजा जाएगा। बता दें कि 15 साल पहले शुरू हुई स्पेस एक्स एयरोस्पेस मैन्युफैक्चरिंग और स्पेस ट्रांसपोर्ट सर्विस देती है।

इसे भी पढ़ें- चीनी सेना में शामिल होगा ऐसा विमान जिसे राडार भी नहीं पकड़ पाएगा

न्यूज एजेंसी के मुताबिक, मस्क ने शुक्रवार को एडिलेड में स्पेस एक्सपर्ट्स के बीच कहा कि भविष्य के मार्स मिशन के लिए कंपनी करीब 6 महीने में खास तरह के रॉकेट (BFR) तैयार करने का काम शुरू करेगी, जो ट्रांसपोर्ट सिस्टम में भी इस्तेमाल किए जा सकते हैं।

उम्मीद है कि ये कार्गो शिप अगले 5 साल में लॉन्चिंग के लिए तैयार हो जाएगा।

2022 में कम से कम दो कार्गो शिप मंगलग्रह पर उतारे जाएंगे और यहां पानी की खोज का मिशन पूरा होगा। इसके अलावा रॉकेट मार्स पर पावर, माइनिंग और लाइफ सपोर्ट इन्क्रास्ट्रक्चर खड़ा करने में काफी मददगार साबित होगा।

भविष्य के मार्स मिशन के तहत 2024 में ऐसे ही 4 और शिप लोगों के साथ जरूरी सामान की सप्लाई लेकर वहां भेजे जाएंगे। इस दौरान स्पेस स्टेशन की मरम्मत भी होगी।

ADS

(हमसे जुड़े रहने के लिए आप हमें फेसबुक और ट्विटर पर फ़ॉलो भी कर सकते हैं )
american space company planning to make people travel through rockets

-Tags:#Delhi#Tokyo#Delhi to Tokyo
mansoon
mansoon
mansoon

ADS

ADS

मुख्य खबरें

ADS

ADS

ADS

ADS

Copyright @ 2017 Haribhoomi. All Right Reserved
Designed & Developed by 4C Plus Logo