Hari bhoomi hindi news chhattisgarh

Coronavirus: अमेरिका में आदमियों के बाद अब चिड़ियाघर के बाघ को भी हुआ कोरोना, लक्षण देख कराया गया टेस्ट

चिड़ियाघर के बाघ व अन्य जानवरों भी मिले काेरोना वायरस से संक्रमित, जांच में जुटी पूरी टीम

Coronavirus: अमेरिका में आदमियों के बाद अब चिड़ियाघर के बाघ को भी हुआ कोरोना, लक्षण देख कराया गया टेस्ट
X

चीन के वुमान शहर से शुरू हुए कोरोना वायरस (Coronavirus) ने अमेरिका को अपनी गिरफ्त में ले लिया है। इतना ही नहीं कोरोना के संक्रमण की जद न्यूयॉर्क स्थित चिड़ियाघर के बाघिन और शेर भी आ गये है। बताया जा रहा है कि बाघिन और शेरों को कोरोना वायरस चिड़ियाघर के एक कर्मचारी के संक्रमित होने की वजह से फैला है। आदमी के बाद जानवर को कोरोना वायरस का संक्रमण का मामला पहली बार सामने आया है।

मीडिया रिपोर्ग्स के अनुसार,अमेरिका में कोरोना वायरस प्रकोप तेजी से फैल रहा है। यहां पिछले 24 घंटे में 1200 लोगों की मौत हो चुकी है। जबकि मृतकों की कुल संख्या 9000 के पार पहुंच गई है। वहीं अब बाघिन के संक्रमित होने का मामला न्यूयॉर्क के ब्रॉन्क्स चिड़ियाघर से सामने आया है। अधिकारियों के अनुसार, बाघिन में कोरोना वायरस (Coronavirus) का संक्रमण चिड़ियाघर के ही एक कर्मचारी से पहुंचा है। लक्षण दिखने पर अमेरिका के कृषि विभाग की राष्ट्रीय पशु चिकित्सा द्वारा सैंपल लेकर जांच की गई तो नमूने का परीक्षण पॉजिटीव मिला। मीडिया रिपोर्ट्स के अनुसार, चिड़ियाघर के एक कर्मचारी को बाघों की देखभाल के काम दिया गया था। उसी के कोरोना से संक्रमित होने के चलते 4 साल की बाघिन भी इस संक्रमण की चपेट में आ गई।

एक मार्च को ही आम लोगों के लिए बंद कर दिया था चिड़ियाघर

चिड़ियाघर के अधिकारियों द्वारा जारी बयान में कहा गया कि 1 मार्च से ही चिड़ियाघर को बंद कर दिया गया था। इसी के बाद यहां के जानवरों में सूखी खांसी और भूख न लगने के लक्षण मिले हैं। इसके बावजूद ये सभी पशु चिकित्सकों की देखरेख में अच्छी तरह से हैं और अपने देखभाल करने वालों के साथ इनका काफी अच्छा दोस्ताना रिश्ता बना हुआ है। चिड़ियाघर की ओर से कहा गया है कि यह अभी ज्ञात नहीं है कि इनमें यह बीमारी कैसे विकसित होगी, क्योंकि विभिन्न प्रजातियां कोरोना वायरस के संक्रमण के लिए अलग तरह से प्रतिक्रिया कर सकती हैं, लेकिन हम बारीकी से निगरानी कर रहे हैं और इनके पूरी तरह से स्वस्थ होने की उम्मीद है।

और पढ़ें
Next Story