Hari bhoomi hindi news chhattisgarh

हैरतअंगेज: नासा के वैज्ञानिक विकसित कर रहे हैं शौचालय तंत्र से लैस स्पेससूट, जानिए खासियत

नासा के वैज्ञानिक एक ऐसे हैरतअंगेज स्पेससूट का विकसित कर रहे हैं जो शौचालय तंत्र से लैस है। अंतरिक्ष यात्री आपात स्थितियों में छह दिन तक इस तरह का अपना स्पेससूट पहने रह सकते हैं।

हैरतअंगेज: नासा के वैज्ञानिक विकसित कर रहे हैं शौचालय तंत्र से लैस स्पेससूट, जानिए खासियत
X

नासा के वैज्ञानिक एक ऐसे हैरतअंगेज स्पेस सूट का विकास कर रहे हैं जो शौचालय तंत्र से लैस है। अंतरिक्ष यात्री आपात स्थितियों में छह दिन तक इस तरह का अपना स्पेससूट पहने रह सकते हैं।

ओरियन क्रू सर्वाइवल सिस्टम्स सूट्स

इसे भी पढ़े :हैरतअंगेज : मधुमक्खी के हमले में दो की मौत, चार घायल

नासा के ओरियन अंतरिक्षयान में सवार होने वाले अंतरिक्षयात्री ये हैरतअंगेज ओरियन क्रू सर्वाइवल सिस्टम्स सूट्स (ओसीएसएसएस) पहनेंगे। यह यान इंसानों को पृथ्वी की निचली कक्षा से ऊपर ले जाएगा।

आपात स्थितियों में मददगार ओरियन यान

जहां ओरियन यान में शौचालय होगा। नासा आपात स्थितियों को ध्यान में रखते हुए इस तरह के सूट पर काम कर रही है। यह आपात स्थिति ओरियन यान में दबाव कम होने से जुड़ा है। नासा चाहता है कि अंतरिक्षयात्री छह दिन तक इन हैरतअंगेज सूटों की मदद से आपात स्थिति में काम चला सके।

अंतरिक्षयात्री यान में मौजूद शौचालयों का इस्तेमाल,

मौजूदा स्पेससूटों में डायपर लगे होते हैं लेकिन एक बार में अंतरिक्षयात्री उन्हें 10 घंटे से ज्यादा समय तक पहने नहीं रह सकते। इस स्पेससूट उतारने के बाद अंतरिक्षयात्री यान में मौजूद शौचालयों का इस्तेमाल करते हैं।

और पढ़े: Haryana News | Chhattisgarh News | MP News | Aaj Ka Rashifal | Jokes | Haryana Video News | Haryana News App

Next Story