Top
Hari bhoomi hindi news chhattisgarh

गजब: 97 साल की उम्र में MA करने का जुनून

पटना के रहने वाले 97 साल के राजकुमार वैश्य ने लिम्का बुक ऑफ रिकॉर्ड में अपना नाम दर्ज करा लिया है।

गजब: 97 साल की उम्र में MA करने का जुनून
X

आम तौर पर 97 साल की उम्र में लोग आराम करते हैं और ये उम्र जीवन के अंतिम पड़ाव पर होती है। लेकिन बिहार के पटना में रहने वाले 97 साल के राजकुमार वैश्या ने एक अनोखा रिकॉर्ड अपने नाम कर दिया है।

राजकुमार वैश्य को इस उम्र में भी स्नातकोत्तर (एमए) करने का जुनून है। एमए के प्रथम वर्ष की परीक्षा पास कर वे दूसरे वर्ष की परीक्षा दे रहे हैं। इस उम्र में भी वैश्य नालंदा ओपेन यूनिवर्सिटी की परीक्षा में लगातार तीन घंटे तक अर्थशास्त्र के सवालों के जवाब लिखते हैं।

पटना के राजकुमार वैश्य ने लिम्का बुक ऑफ रिकॉर्ड में अपना नाम दर्ज करा लिया है। तो वहीं दूसरी तरफ नालंदा खुला विश्वविद्यालय के एक अधिकारी ने बताया कि अन्य परीक्षार्थियों की तरह वैश्य भी अपनी सीट पर बैठकर एमए (फर्स्ट पार्ट) की परीक्षा दे रहे हैं।

मूल रूप से बरेली, उत्तर प्रदेश के निवासी राजकुमार वैश्य उम्र के 97वें पड़ाव पर पिछले दिनों जब एमए की पढ़ाई करने में रुचि दिखाई तो उनके पुत्र ने नालंदा खुला विश्वविद्यालय से संपर्क किया था। इस समय वैश्य अपने परिजनों के साथ पटना के राजेंद्र नगर में रहते हैं।

वैश्य का जन्म 1920 में उत्तर प्रदेश के बरेली में हुआ था। मैट्रिक की परीक्षा 1934 और इंटर की परीक्षा 1936 में पास की थी। इसके बाद उन्होंने आगरा विश्वविद्यालय से 1938 में स्नातक की परीक्षा पास की और यहीं से कानून की भी पढ़ाई की। इसके बाद झारखंड के कोडरमा में नौकरी लग गई।

और पढ़े: Haryana News | Chhattisgarh News | MP News | Aaj Ka Rashifal | Jokes | Haryana Video News | Haryana News App

Next Story