Hari bhoomi hindi news chhattisgarh

International yoga day से पहले बर्फ के बीच हिमवीरों का 15 हजार फीट पर योग सत्र, देखें वीडियो

इन दिनों इंटरनेट पर वायरल हो रहा है जिसमें कई जवानों ने उत्तराखंड (Uttrakhand) के बर्फ से ढके हिमालय क्षेत्र में 15,000 फीट की ऊंचाई पर योग (Yoga) किया।

International yoga day से पहले बर्फ के बीच हिमवीरों का 15 हजार फीट पर योग सत्र, देखें वीडियो
X

सोशल मीडिया (Social Media) पर भारतीय सेना (Indian Army) से जुड़े कई वीडियो वायरल (Video Viral) होते हैं जो हर देश प्रेमी के दिल को ओतप्रोत कर देते हैं। इसी से जुड़ा एक और वीडियो इन दिनों इंटरनेट पर वायरल हो रहा है जिसमें कई जवानों ने उत्तराखंड (Uttrakhand) के बर्फ से ढके हिमालय क्षेत्र में 15,000 फीट की ऊंचाई पर योग (Yoga) किया।

दरअसल ITBP ने ट्विटर के जरिए ये वीडियो शेयर किया। वहीं इस दौरान ITBP ने लिखा, "हिमवीरों ने आगामी अंतर्राष्ट्रीय योग दिवस 2022 (International Yoga day) के तत्वावधान में योग सत्र का प्रदर्शन किया।"

वहीं इसके अलावा, गुरुवार को ITBP ने विशाखापत्तनम के भीमली सी बीच पर योग करते हुए "56वीं बटालियन के हिमवीर" की तस्वीरें साझा कीं, जबकि एक दिन पहले, लद्दाख में 15,000 फीट पर आयोजित इसी तरह के सत्र की तस्वीर भी शेयर की गई थी।

हालांकि, ऐसा नहीं है कि पहली बार भारतीय सेना द्वार इस तरह के योगा करते हुए वीडियो शेयर किया गया है। इससे पहले भी कई बार योग दिवस के मौके पर वीडियो शेयर किए गए।

गौरतलब है कि, पूरी दुनिया में 27 सितंबर 2014 को पीएम मोदी ने योग दिवस मनाने की पहल की थी। इसके बाद 11 दिसंबर 2014 को संयुक्त राष्ट्र में 177 देशों ने 21 जून को अंतर्राष्ट्रीय दिवस मनाने के प्रस्ताव को मंजूरी दी थी। हर साल योग दिवस की अलग-अलग थीम होती है। वहीं पिछले साल यानी की साल 2021 की थीम Be with Yoga, Be at Home मतलब योगा के साथ रहें, घर पर रहें।

और पढ़ें
Next Story