Top
Hari bhoomi hindi news chhattisgarh

उत्तराखंड में बाल पलाश योजना के तहत बच्चों को मिलेगा पौष्टिक आहार

प्रदेश में बाल पलाश योजना के तहत आंगनबाड़ी केंद्रों में तीन से छह साल तक के बच्चों को पौष्टिक आहार दिया जाएगा। जिसमें एक हफ्ते में दो दिन उबला अंडा और दो दिन केला दिया जाएगा।

उत्तराखंड: बाल पलाश योजना के तहत बच्चों को मिलेगा पौष्टिक आहार
X
बाल पलाश योजना

उत्तराखंड मुख्यमंत्री ने आंगनबाड़ी केंद्रों में बच्चों के पोषाहार को लेकर नए फरमान जारी किए है। आदेश के अनुसार बाल पलाश योजना के तहत आंगनबाड़ी केंद्रों में तीन से छह साल तक के बच्चों को पौष्टिक आहार दिया जाएगा।

जिसमें खाने के साथ एक हफ्ते में दो दिन उबला अंडा और दो दिन केला भी दिया जाएगा। इस योजना के तहत प्रदेश के सभी जिलों को आदेश पत्र भेज दिया गया है। जबकि यूएस नगर के केंद्रों में दो महीने पहले से ही जारी कर दिए गए हैं।

आपको बता दें कि आंगनबाड़ी केंद्रों में बच्चों को नाश्ता और भोजन दिया जाता था। लेकिन अब बाल पोषण योजना के तहत प्रदेश के 14947 आंगनबाड़ी केंद्र और 5120 मिनी आंगनबाड़ी केंद्रों में बच्चों को दो उबला अंडा और दो केला भी दिया जाएगा।

सचिव उत्तराखंड शासन सौजन्या ने योजना के संबंध में महिला सशक्तीकरण एवं बाल विकास विभाग की निदेशक को पत्र जारी कर दिया गया है। जिसमें कहा गया है कि शनिवार को बच्चों को उबला अंडा और सोमवार, मंगलवार को केला उपलब्ध कराया जाए।

अगर कोई बच्चा अंडा ना खाए तो उसकी जगह पर केला दिया जाए। साथ ही अगर कोई बच्चा केला ना खाए या क्षेत्र में उपलब्ध ना हो तो उसकी जगह पर कोई दूसरी मौसमी फल दिया जाएगा। लेकिन इस बात का ध्यान रखें कि मौसमी फल का दाम पांच रुपये से अधिक न हो।

इसके अलावा आंगनबाड़ी केंद्रों में अंडे को उबालने और खिलाते समय स्वच्छता का विशेष ध्यान रखा जाए। इसके लिए हर जिले में विभाग कमेटी का गठन कर सभी केंद्रों में जाकर अंडा और केला की पौष्टिकता

और पढ़े: Haryana News | Chhattisgarh News | MP News | Aaj Ka Rashifal | Jokes | Haryana Video News | Haryana News App

Priyanka Kumari

Priyanka Kumari

Jr. Sub Editor


Next Story
Top