Top
Hari bhoomi hindi news chhattisgarh
Breaking

उत्तराखण्डः राम नवमी के दिन योग गुरु बाबा रामदेव ने युवक-युवतियों को दी दीक्षा

योग गुरु बाबा रामदेव ने देश के अलग-अलग हिस्सों से चुने गए इन 85 अभियार्थियों को राम नवमी के दिन उत्तराखण्ड के हरिद्वार में दीक्षा दी। दीक्षा हासिल करने वालें 85 अभियार्थियों में से 50 युवक ब्रह्मचारी है और वहीं 35 युवती ब्रह्मचारी है।

उत्तराखण्डः राम नवमी के दिन योग गुरु बाबा रामदेव ने युवक-युवतियों को दी दीक्षा
योगगुरु बाबा रामदेव ने रविवार यानि राम नवमी के दिन उत्तराखण्ड के हरिद्वार में 85 युवा-युवतियों को दीक्षा दी। यहीं नहीं बाबा राम देव ने राम नवमी के अवसर पर वर्त के फायदों के बारे में भी बताया। योग गुरु ने सभी शिष्यों से ध्यान लगाने और एक संतुलित जीवन जीने का आग्रह किया है।
बाबा राम देव की इस दीक्षा समारोह का मुख्य केंद्र यह रहा कि इस समारोह में हिस्सा ले रहे सभी अभियार्थियों ने यहां तक बालिकाओं ने भी दीक्षा ग्रहण करने की प्रथा का पालन करते हुए अपने बालों की आहुती भी दी।
आपको बता दे कि देश के अलग-अलग हिस्सों से चुने गए इन 85 अभियार्थियों में से 50 युवक ब्रह्मचारी है और वहीं 35 युवती ब्रह्मचारी है। बता दे कि इन सभी 85 अभियार्थियों का चयन हिंदु धर्म से संबंधित चारों वेदों के ज्ञान के आधार पर किया गया है।
बाबा राम देव ने बताया कि नियमानुसार इन सभी दीक्षा प्राप्त अभियार्थियों के रहने के लिए एक अलग गांव का विकास किया जा रहा है। जिससे कि ये सभी अभियार्थी अपना जीवन वहां बिता सके और अपना पूरा जीवन आध्यात्मिकता को समर्पित कर सके।
बता दे कि इस राम नवमी के दिन योग गुरु बाबा रामदेव के सन्यास को ग्रहण करे हुए 23 वर्ष पूरे हो चुके है। जिसके उपलक्ष में इन 85 धर्मशास्त्रियों को तपस्वी बनाने का आयोजन किया गया।
Next Story
Top