Top
Hari bhoomi hindi news chhattisgarh
Breaking

IAS ऑफिसर कोमल गणपात्रा की कहानी, शादी के 15वें दिन पति ने छोड़ा दिया था, ऐसे पास की परीक्षा

उत्तराखंड: सात जन्मों तक साथ निभाने वाले पति ने शादी के महज 15 दिनों के बाद पत्नी कोमल गणपात्रा को बीच राह में छोड़ कर चला गया। लेकिन उनके हौसले टुटने के बजाय इतनी बुलंद हो गई थी कि आज इस मुकाम पर पहुंच गई।

उत्तराखंड: शादी के महज 15 दिन बाद ही पति ने छोड़ा साथ, तो पत्नी हौसला रख रचा इतिहासकोमल गणपात्रा

उत्तराखंड: हर किसी के परिवार का सपना होता है कि उनके बच्चे का नया जीवन हमेशा खुशहाल और प्यार भरा बना रहे। खास कर बेटियों के लिए चिंता सताई रहती है, क्योकि उसे अपने घर को छोड़ पराए घर जाना पड़ता है। हालांकि, सभी मां- बाप अपने बेटियों की शादी काफी जांच परख कर ही करते है। ताकि एक अच्छा जीवन साथी मिलें।

लेकिन किसी को भी इस बात की जानकारी नहीं होती है कि उसका जीवनसाथी उसकी बेटी को कब तक सहारा देगा। आज हम आपको कुछ ऐसे ही जीवन साथी की कहानी के बारे में बात करने जा रहे है, जो सात फेरे लेकर साथ निभाने के कसमें वादे खाने वाले पति ने महज शादी के 15 दिनों के बाद ही बीच राह में छोड़कर चला जाता है।

यह कहानी उत्तराखंड की आईएएस कोमल गणपात्रा की है। पति छोड़कर चले जाने के बाद किसी भी महिला की जिंदगी बेहाल हो जाती है, तो कोई अपने हौसलों को टूटने के बजाय और मजबूत बना लेती है। कोमल गणपात्रा ने भी कुछ ऐसे ही मिसाल कायम किया है।

पति छोड़कर चले जाने के बाद कोमल ने किया मिसाल कायम

शादी के महज 15 दिन बाद ही कोमल गणपात्रा को उसके पति ने छो़ड़ दिया, लेकिन वह अपने हौसले को टुटने नहीं दिया। शादी के दौरान वह गुजरात पब्लिक सर्विस कीमेंस की परीक्षा पास कर इंटरव्यू की तैयारी कर रही थी। लेकिन उसके पति ने बड़े सपने दिखाकर उसे अपने साथ न्यूजीलैंड ले गया। जिसके बाद कोमल ने अपने सपने को बीच रास्ते में छोड़ दी।

लेकिन कोमल को कहा पता था कि उसके पति जो सपने दिखाकर न्यूजीलैंड ले जा रहा है। वह महज 15 दिन के बाद ही उसके सपने को तोड़ बीच राह में अकेला छोड़ देगा। पति को छोड़ने के बाद कोमल को थोड़ा धक्का तो जरूर लगा था, लेकिन उसने इसे बुरे दिन सोचकर अपने छोड़े हुए सपने का कमान फिर से संभाल ली।

बिना किसी के सहारे लिए एक गांव में चली गई। जहां मात्र 5000 की नौकरी कर आईएएस की तैयारी में जुट गई। हालांकि कहा जाता है कि किसी के घर टूटने के बाद अक्सर लोगों के हौसले टुट जाते है लेकिन कुछ लोग ऐसे भी है, जिसके साथ हुए कोई घटना और भी ज्यादा उसे कठोर बना देता है। कोमल गणपात्रा की मेहनत ने उसे आईएएस बना दिया।

वह अभी रक्षा मंत्रालय में एडमिनिस्ट्रेटिव ऑफिसर के पद की कमान संभाल रही है। कोमल मीडिया इंटरव्यू में बताया कि हम सोचते हैं कि शादी हमें परिपूर्ण बनाती है। मैं भी पहले कुछ ऐसा ही सोचा करती थी। लेकिन पति के छोड़कर जाने के बाद मुझे जीवन में एक सीख मिली कि एक लड़की के लिए शादी ही सबकुछ नहीं होता है। उसका जीवन इससे भी आगे हैं।

Priyanka Kumari

Priyanka Kumari

Jr. Sub Editor


Next Story
Top