Top
Hari bhoomi hindi news chhattisgarh
Breaking

उत्तरकाशी के जंगलों में जारी है आग का तांडव, फायर सर्विस और SDRF की टीम आग पर काबू पाने में जुटी

आग इतनी भयानक है कि कई हेक्टेयर में फैली करोड़ों की वन्य सम्पदा आग की चपेट में आ गई है साथ ही वन्य जीव-जन्तुओं को भारी नुकसान हो रहा है।

उत्तरकाशी के जंगलों में जारी है आग का तांडव, फायर सर्विस और SDRF की टीम आग पर काबू पाने में जुटी

उत्तरकाशी जिला मुख्यालय से नजदीक और आसपास जंगलों में पिछले 48 घण्टे से आग ने तांडव मचा रखा है। आग इतनी तेजी से बढ़ रही है कि वन विभाग को फायर सर्विस और एसडीआरएफ की सहायता लेनी पड़ रही है।

डुंडा, भटवाड़ी, चिन्याली और बड़कोट ब्लॉक के लगभग आधा दर्जन जगहों पर आग का कहर दिखाई दे रहा है जिसे देखते हुए प्रशासन ने मोर्चा संभाल रखा है।

आग इतनी भयानक है कि वन विभाग पिछले 48 घंटे में भी इस पर काबू नहीं पा सका है। कई हेक्टेयर में फैली करोड़ों की वन्य सम्पदा आग की चपेट में आ गई है साथ ही वन्य जीव-जन्तुओं को भारी नुकसान हो रहा है।

इसे भी पढ़ें- कर्नाटक: कुमारस्वामी आज लेंगे मुख्यमंत्री पद की शपथ, विपक्ष के कई बड़े नेता रहेंगे मौजूद

उत्तरकाशी के डीएफओ संदीप कुमार ने कहा कि आग को बुझाने के लिए 110 लोगों की एक टीम काम कर रही है जिसमें वन विभाग, फायर सर्विस और एसडीआरएफ को भी लगाया गया है।

हवा से रिहायशी इलाकों की तरफ आग का रुख

हालात अब इस कदर भयावह हो चले हैं कि जो आग पहाड़ में ऊपर की तरफ बढ़ रही थी उसने हवा का रुख बदलने के बाद अब निचले रिहायशी इलाकों में पहुंचना शुरू कर दिया है। ऐसे में अगर जल्द ही सरकार की तरफ से कोई वाजिब कदम नहीं उठाये गए तो इंसानी जान को भी बहुत देर तक बचाना मुश्किल हो जाएगा।

इसे भी पढ़ें- ग्राहकों के लिए खुशखबरी: अब फ्लाइट लेट हुई तो मिलेगा हर्जाना, टिकट कैंसल करने पर पूरा पैसा रिटर्न

जान-माल हो सकता है नुकसान

गर्मियों में उत्तराखंड के जंगलों में आग कोई नई बात नहीं है, लेकिन हैरानी ये है कि अब तक इसपर काबू पाने की कोशिश कामयाब नहीं हो पाई है। करोड़ों की संपत्ति का नुकसान तो हो ही रहा है। खतरा ये भी है कि कहीं इसकी चपेट में लोगों और जानवरों की जिंदगी ना आ जाए।

Next Story
Top