Hari bhoomi hindi news chhattisgarh

योगी सरकार का बड़ा फैसला: शहीद सैनिकों के आश्रितों की होगी नियुक्ति

योगी आदित्यनाथ सरकार ने उत्तर प्रदेश के मूल निवासी शहीद सैनिकों के आश्रितों को अनुकंपा नियुक्ति देने का निर्णय किया है।

योगी सरकार का बड़ा फैसला: शहीद सैनिकों के आश्रितों की होगी नियुक्ति
X

योगी आदित्यनाथ सरकार ने उत्तर प्रदेश के मूल निवासी शहीद सैनिकों के आश्रितों को अनुकंपा नियुक्ति देने का निर्णय किया है। योगी की अध्यक्षता में आज हुई राज्य मंत्रिपरिषद की बैठक में यह महत्वपूर्ण फैसला किया गया।

बैठक के बाद राज्य सरकार के प्रवक्ता एवं कैबिनेट मंत्री श्रीकांत शर्मा ने यहां संवाददाताओं को बताया कि तीनों सेनाओं और केन्द्रीय अर्धसैनिक बलों में कर्तव्य पालन के दौरान शहीद हुए सैनिकों के आश्रितों को अनुकंपा नियुक्ति देने का फैसला किया गया है। 'यह शहीदों के बलिदान के प्रति राज्य सरकार की कृतज्ञता होगी।'
उन्होंने बताया कि शहीद सैनिक के विवाहित होने की स्थिति में वरीयता क्रम इस प्रकार बनेगा...पत्नी या पति, पुत्र या विधवा पुत्रवधू, अविवाहित पुत्रियां, कानून संगत दत्तक पुत्र एवं दत्तक पुत्रियां, माता या पिता।
शर्मा ने बताया कि शहीद सैनिक के अविवाहित होने की स्थिति में माता या पिता, अविवाहित भाई, अविवाहित बहन, विवाहित भाई ... ये वरीयता क्रम बनेगा।
शर्मा ने बताया कि एक अन्य फैसले में मंत्रिपरिषद ने प्रदेश भर की लगभग 80 हजार सरकारी उचित दर दुकानों में 'ई—पास' मशीनें लगाने के प्रस्ताव को मंजूरी दी। जून 2018 तक सभी सरकारी उचित दर दुकानें इस व्यवस्था से जुड जाएंगी और राशन दुकानों पर चोरी को रोका जा सकेगा।
उन्होंने बताया कि एक अन्य फैसले में निजी प्रबंधन द्वारा संचालित छह वित्तविहीन विद्यालयों और हाई स्कूल तक अनुदानित एक विद्यालय का प्रांतीयकरण निरस्त करने के प्रस्ताव पर कैबिनेट ने मुहर लगायी।
शर्मा ने कहा कि उक्त विद्यालयों को मिलने वाला सरकारी अनुदान अब बंद हो जाएगा।

और पढ़े: Haryana News | Chhattisgarh News | MP News | Aaj Ka Rashifal | Jokes | Haryana Video News | Haryana News App

Next Story