Top
Hari bhoomi hindi news chhattisgarh

कोरोना वायरस के चलते योगी सरकार ने NPR को लेकर लिया बड़ा फैसला

देश में कोरोना वायरस (कोविड-19) महामारी के कारण पूरे भारत में 24 मार्च से लॉकडाउन जारी है। केंद्र सरकार ने लॉकडाउन के साथ ही एनपीआर और जनगणना के कामों को भी रोकने के आदेश दिए थे।

कोरोना वायरस के चलते योगी सरकार ने NPR को लेकर लिया बड़ा फैसला
X

देश में कोरोना वायरस महामारी के चलते उत्तर प्रदेश की योगी आदित्यनाथ सरकार ने नेशनल पॉपुलेशन रजिस्टर (एनपीआर) को लेकर बड़ा फैसला लिया है। समाचार एजेंसी एएनआई के मुताबिक, कोरोना महामारी को देखते हुए योगी सरकार ने उत्तर प्रदेश में एनपीआर पर रोक लगा दी है। बताया जा रहा है कि राज्य सरकार ने अगले आदेश तक एनपीआर के कामों पर रोक लगाई गई है।

जानकारी के लिए आपको बता दें कि देश में कोरोना वायरस (कोविड-19) महामारी के कारण पूरे भारत में 24 मार्च से लॉकडाउन जारी है। केंद्र सरकार ने लॉकडाउन के साथ ही एनपीआर और जनगणना के कामों को भी रोकने के आदेश दिए थे। इसको लेकर केंद्रीय गृह मंत्रालय की ओर से आदेश भी जारी किया गया था। इसी के मद्देनजर अब यूपी की योगी सरकार ने यह निर्यण लिया है।

मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक, केंद्रीय गृह मंत्रालय ने अपने निर्देश में कहा था कि एनपीआर को अपडेट किए जाने और साल 2021 की जनगणना के पहले चरण का काम कोरोना वायरस महामारी संकट के कारण निर्धारित समय पर नहीं शुरू हो पाएगा।

पीएम मोदी द्वारा 21 दिन के लॉकडाउन की घोषणा किए जाने के साथ ही इन कामों को भी तत्काल रोकने के निर्देश दिए गए थे। बता दें कि एनपीआर और जनगणना के काम 1 अप्रैल से 30 सितंबर के बीच में पूरा होना था। लेकिन कोरोना वायरस की रोकथाम को प्रमुखता देने की वजह से इन्हें रोकने का निर्णय लिया गया।

Next Story