Hari bhoomi hindi news chhattisgarh

यूपी के गोरखपुर का मदरसा बना मॉडर्न, बच्चों को पढ़ाई जा रही संस्कृत और अरबी भाषा

गोरखपुर का दारूल उलूम हुसैनिया मदरसा चर्चा का केंद्र बना हुआ है। इस मदरसे में पढ़ने वाले विघार्थियों को अंग्रेजी, मैथ्स, हिंदी के अलावा संस्कृत विषय भी पढ़ाई जा रही है। इससे पहले कहीं भी ऐसी बात सुनने को नही मिली की किसी भी मदरसे में संस्कृत विषय को पढ़ाया जाता है।

यूपी के गोरखपुर का मदरसा बना मॉडर्न,  बच्चों को पढ़ाई जा रही संस्कृत और अरबी भाषा
X

गोरखपुर का दारूल उलूम हुसैनिया मदरसा चर्चा का केंद्र बना हुआ है। इस मदरसे में पढ़ने वाले विघार्थियों को अंग्रेजी, मैथ्स, हिंदी के अलावा संस्कृत विषय भी पढ़ाया जा रहा है। इससे पहले कहीं भी ऐसी बात सुनने को नहीं मिली की किसी भी मदरसे में संस्कृत विषय को पढ़ाया जाता है।

आपको बता दें कि यह मदरसा यूपी शिक्षा बोर्ड के अंतर्गत आता है। खास बात यह है कि संस्कृत विषय पढ़ाने के लिए मुस्लिम शिक्षक ही नियुक्त किया गया है।

मदरसे के प्रिंसिपल का कहना है कि यूपी शिक्षा बोर्ड के तहत हम बच्चों को इंग्लिश, हिंदी, विज्ञान, मैथ्स के साथ-साथ संस्कृत विषय का भी ज्ञान दे रहे है। साथ ही यहां बच्चों को अरबी भाषा भी सिखाई जाती है।

मदरसे में पढ़ने वाले अल्पसंख्यक बच्चों का कहना है कि हम खुश है कि हमें यहां पर संस्कृत भी पढ़ाई जा रही है। हमारे शिक्षक हमें संस्कृत के बारे में अच्छे से बताते है। साथ ही हमारे घरवाले भी हमें संस्कृत और दूसरे विषयों को सीखने में हमारी मदद करते है।

गैरतलब हों, यूपी का बजट पेश करने के दौरान सीएम योगी आदित्यनाथ ने मदरसों को आधुनिकीकरण करने की बात कही थी। लेकिन अब लगता है कि सरकार मदरसों को आधुनिक करने में जुट गई है।

और पढ़े: Haryana News | Chhattisgarh News | MP News | Aaj Ka Rashifal | Jokes | Haryana Video News | Haryana News App

Next Story