Top
Hari bhoomi hindi news chhattisgarh

लोकसभा उपचुनाव: अबतक यूपी में 14 और बिहार में 28 फीसदी हुआ मतदान

फूलपुर और गोरखपुर सीट पर होने वाले चुनाव पर सभी राजनीतिक पार्टी अपनी-अपनी जीत का दावा कर रही हैं।

लोकसभा उपचुनाव: अबतक यूपी में 14 और बिहार में 28 फीसदी हुआ मतदान
X

उत्तर प्रदेश में इलाहाबाद की फूलपुर और गोरखपुर लोकसभा सीटों पर उपचुनाव के लिए आज मतदान किया जाएगा। मतदान शुरू हो चुकी है, यूपी के सीएम योगी आदित्यनाथ ने सबसे पहले अपना वोट डाला।

इसके साथ ही बिहार के अररिया लोकसभा सीट के लिए आज वोट डाले जा रहे हैं। इन दोनों ही राज्यों में एनडीए सत्ता में है, ऐसे में यूपी के सीएम योगी आदित्यनाथ और बिहार के मुख्यमंत्री नीतीश कुमार की साख दांव पर लगी है।

फूलपुर और गोरखपुर में मतदान की लेकर सभी तैयारी पूरी कर ली गई है। सभी सीटों पर ईवीएम से ही मतदान होगा। वहीं बिहार के अररिया लोकसभा सीट के अलावा जहानाबाद और भभुआ विधानसभा सीट के लिए भी आज मतदान किया जाएगा।

यह भी पढ़ें- नई औद्योगिक नीति की घोषणा अगले कुछ सप्ताह में: प्रभु

फूलपुर और गोरखपुर सीट पर होने वाले चुनाव पर सभी राजनीतिक पार्टी अपनी-अपनी जीत का दावा कर रही हैं। आपको बता दें कि सीएम योगी आदित्यनाथ का गोरखपुर गृह जनपद है और इस सीट से वह लगातार 5 बार सांसद चुने गए थे। ये दोनों ही सीटें भाजपा के कब्जे वाली मानी जाती है।

इसमें कुल 39.13 लाख मतदाता 32 उम्मीदवारों की किस्मत का फैसला करेंगे। इनमें 21.51 लाख पुरुष व 17.61 लाख महिला मतदाता शामिल हैं।

राज्य के उप मुख्य निर्वाचन अधिकारी रमेश चन्द्र राय ने बताया कि पिछले लोकसभा चुनाव में फूलपुर सीट पर 50.16 प्रतिशत और गोरखपुर सीट पर 54.65 प्रतिशत मतदान हुआ था। उन्होंने आगे कहा कि फूलपुर और गोरखपुर लोकसभा सीटों पर उपचुनाव में पहली दफा हर पोलिंग बूथ पर वीवीपैट लगाया जाएगा।

यह भी पढ़ें- Triple Talaq पर बोले ओवैसी- मिस्टर मोदी आंखें खोलो और दिमाग से पर्दे हटाओ

सुरक्षा के कड़े इंतजाम

चुनाव के लिए प्रदेश को 65 कंपनी सीएपीएफ भी आवंटित की गई है, साथ ही पुलिस और पीएसी व होमगार्ड के जवानों की अलग से तैनाती भी की गई है।

इलाहाबाद जिले को 30 कंपनी और एक प्लाटून आवंटित की गई है। कौशाम्बी जिले को 1 कंपनी और दो प्लाटून तथा गोरखपुर जिले को 33 कंपनी सीएपीएफ आवंटित की गई हैं।

आपको बता दें कि गोरखपुर में कुल 5 विधानसभा सीटें हैं। 970 मतदान केंद्रों पर वोट डाले जाएंगे। वहीं फूलपुर में इलाहाबाद जिले की कुल 5 विधानसभा सीटें हैं, जहां 793 मतदान केंद्रों पर डाले जाएंगे।

और पढ़े: Haryana News | Chhattisgarh News | MP News | Aaj Ka Rashifal | Jokes | Haryana Video News | Haryana News App

Next Story