Hari bhoomi hindi news chhattisgarh
Breaking

उत्तर प्रदेश : 11 विधानसभा सीटों पर उपचुनाव आज, भाजपा की पकड़ मजबूत

2017 के विधानसभा चुनाव में इन 11 सीटों में से आठ पर भाजपा तथा एक-एक पर सपा, बसपा और भाजपा के सहयोगी अपना दल के विधायक जीते थे।

उत्तर प्रदेश : 11 विधानसभा सीटों पर उपचुनाव आज, भाजपा की पकड़ मजबूत

उत्तर प्रदेश की 11 विधानसभा सीटों (Uttar Pradesh By-elections) के उपचुनाव के तहत सोमवार को वोट पड़ेंगे। मतदान सुबह सात बजे शुरू होकर शाम छह बजे तक चलेगा। मुख्य निर्वाचन अधिकारी कार्यालय से मिली जानकारी के मुताबिक प्रदेश की गंगोह, रामपुर, इगलास, लखनऊ (कैंट), गोविंद नगर, मानिकपुर, प्रतापगढ़, जैदपुर, जलालपुर, बलहा तथा घोसी विधानसभा सीटों के लिए सोमवार को मतदान होगा।

2017 के विधानसभा चुनाव में इन 11 सीटों में से आठ पर भाजपा तथा एक-एक पर सपा, बसपा और भाजपा के सहयोगी अपना दल के विधायक जीते थे। इस उपचुनाव में कुल 4108328 मतदाता 2307 मतदान केंद्रों के 4529 मतदेय स्थलों पर वोट डाल सकेंगे।

उपचुनाव में कुल 109 प्रत्याशी मैदान में हैं। मतदान के लिए 5435 इलेक्ट्रॉनिक वोटिंग मशीनें, इतनी ही बैलट यूनिट तथा 5888 वीवीपैट तैयार की गई हैं। उप चुनाव को शांतिपूर्ण ढंग से संपन्न कराने के लिए पर्याप्त संख्या में अर्द्धसैनिक बलों की तैनाती की गई है।

घोसी को छोड़कर जिन विधानसभा सीटों पर उपचुनाव हो रहा है वे उन पर चुने गए विधायकों के पिछले लोकसभा चुनाव में विजय हासिल करने के बाद विधानसभा सदस्यता से इस्तीफा देने की वजह से रिक्त हुई हैं। घोसी सीट इस पर चुने गए विधायक फागू सिंह चौहान को बिहार का राज्यपाल बनाए जाने के बाद उनके इस्तीफे के कारण खाली हुई है।

Next Story
hari bhoomi
Share it
Top