Top
Hari bhoomi hindi news chhattisgarh

सीएम योगी का दावा, दो अक्तूबर तक उत्तर प्रदेश को खुले में शौच से करा लेंगे मुक्त

उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने आज कहा कि दो अक्टूबर तक राज्य को खुले में शौच से मुक्त (ओडीएफ) करा लिया जाएगा।

सीएम योगी का दावा, दो अक्तूबर तक उत्तर प्रदेश को खुले में शौच से करा लेंगे मुक्त
X

उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने आज कहा कि दो अक्टूबर तक राज्य को खुले में शौच से मुक्त (ओडीएफ) करा लिया जाएगा। योगी ने कहा कि दो अक्टूबर 2018 तक राज्य को खुले में शौच से मुक्त (ओडीएफ) करने का लक्ष्य निर्धारित किया गया है। सभी जिलाधिकारी यह सुनिश्चित करें कि इस लक्ष्य की प्राप्ति हर हाल में निर्धारित तिथि के अनुरूप हो जाए।

उन्होंने कहा कि सभी जिलाधिकारी व्यक्तिगत रुचि लेते हुए अभियानपूर्वक इस कार्य को पूरा करें। स्वच्छ भारत मिशन के तहत शौचालय निर्माण के लिए केन्द्र तथा राज्य की सरकारें पर्याप्त धनराशि उपलब्ध करा रही हैं, ऐसे में शौचालय निर्माण कार्य में तेजी लाते हुए इस लक्ष्य को निर्धारित तिथि तक पूरा कराया जाए।

यह भी पढ़ें- पीएम मोदी ने कांग्रेस पर साधा निशाना, कहा- मर्सिडीज और दूध पर नहीं लग सकता एक जैसा टैक्स

मुख्यमंत्री यहां जिलाधिकारियों के साथ स्वच्छ भारत मिशन (ग्रामीण) के तहत समीक्षा एवं ओडीएफ को लेकर रणनीति पर चर्चा कर रहे थे। योगी ने कहा कि जिलाधिकारी अपने-अपने जिलों में हो रही विभिन्न अवैध गतिविधियों को रोकें। उन्होंने कहा कि कई जनपदों से अवैध बूचड़खानों के संचालन की शिकायतें मिल रही हैं। जिलाधिकारी अपने-अपने जनपदों के अवैध बूचड़खानों को बन्द करायें।

अवैध वसूली और अवैध खनन को भी रोका जाए। सभी जिलाधिकारी अपने जनपद में कार्यरत विभिन्न कार्यालयों का औचक निरीक्षण करें। उन्होंने कहा कि जिला कार्यालयों में कार्यरत विभिन्न कर्मचारियों की शिकायतें मिलने पर जांच के बाद उनके खिलाफ सख्त कार्रवाई की जाए। विभिन्न जनपदों से प्रधानमंत्री आवास योजना के तहत लाभार्थियों से मिलने वाली धन उगाही की शिकायतों का जिक्र करते हुए उन्होंने कहा कि ऐसे मामलों में दोषियों के खिलाफ सख्त कार्यवाही की जाए।

यह भी पढ़ें- सफेदपोश अपराधों में आडिटरों के काम पर सवाल उठना स्वाभाविक: रामनाथ कोविंद

योगी ने कहा कि जिलाधिकारी अपने-अपने जनपदों के विकास कार्यों एवं कानून-व्यवस्था की लगातार निगरानी करें। मुख्यमंत्री ने कहा कि इंसेफेलाइटिस (जेई-एई) के विरुद्ध कल यानी दो जुलाई से संचारी रोग नियंत्रण अभियान चलाया जा रहा है। इसकी सफलता में जिलाधिकारियों का विशेष योगदान होगा। उन्होंने बाढ़ से प्रभावित होने वाले जिलों के जिलाधिकारियों को आवश्यक कदम उठाने के भी निर्देश दिए।

और पढ़े: Haryana News | Chhattisgarh News | MP News | Aaj Ka Rashifal | Jokes | Haryana Video News | Haryana News App

Next Story