Hari bhoomi hindi news chhattisgarh

यूपी पुलिस हुई हाईटेक, अब मोबाइल SMS के जरिए मिलेंगे निर्देश

ग्राउंड लेवल पर पुलिस के जवानों और अधिकारियों के बीच बेहतर कनेक्टिविटी के लिए यूपी पुलिस ने एक महत्वपूर्ण कदम उठाया है।

यूपी पुलिस हुई हाईटेक, अब मोबाइल SMS के जरिए मिलेंगे निर्देश
X

ग्राउंड लेवल पर पुलिस के जवानों और अधिकारियों के बीच बेहतर कनेक्टिविटी के लिए यूपी पुलिस ने एक महत्वपूर्ण कदम उठाया है। प्रदेश पुलिस ने 'बल्क एसएमएस सिस्टम' लॉन्च किया है जिसकी मदद से टेक्स्ट मेसेज की मदद से निर्देश पुलिसकर्मियों तक भेजे जा सकेंगे।

यह व्यवस्था नॉन गैजेटेड पुलिसकर्मियों और उच्चाधिकारियों के बीच कम्युनिकेशन गैप को खत्म करने के लिए शुरू की गई है। सुविधा के अंतर्गत पुलिस विभाग आठ जोन के सभी जवानों के मोबाइल नंबर सिस्टम में फीड करेगा।

पर्सनल नंबर सिस्टम (पीएनओ) में नंबर फीड करने के बाद सभी पुलिसकर्मियों को बल्क एसएमएस भेजे जा सकेंगे। राज्य में आठ पुलिस जोन आगरा, इलाहाबाद, बरेली, गोरखपुर, कानपुर, लखनऊ, मेरठ और वाराणसी हैं।

एक बार सुविधा लॉन्च होने के बाद यूपी पुलिस के सभी 1,81,127 (गैर राजपत्रित/नॉन गैजेटेड) कर्मियों को वरिष्ठ पुलिस अधिकारियों से सीधे एसएमएस प्राप्त होंगे।

फीड किए जा चुके हैं 72 फीसदी मोबाइल नबंर

एसपी (प्रोटोकॉल) पूर्णेंद्र सिंह ने कहा, राज्य भर से पुलिसकर्मियों के लगभग 72 फीदसी मोबाइल नंबर पहले ही फीड किए जा चुके हैं और शेष नंबर जल्द ही पीएनओ प्रणाली में जोड़ दिए जाएंगे।

आगरा, बरेली, गोरखपुर, कानपुर, वाराणसी और मेरठ जोन्स ने पुलिसकर्मियों के मोबाइल नंबर कलेक्ट करने में आगे हैं। वहीं इलाहाबाद और लखनऊ जोनों अपडेट में अब भी पीछे हैं। इलाहाबाद क्षेत्र में, केवल 57 फीसदी तो वहीं लखनऊ क्षेत्र में केवल 56 फीसदी मोबाइल नंबर पीएनओ में जोड़े गए हैं।

और पढ़े: Haryana News | Chhattisgarh News | MP News | Aaj Ka Rashifal | Jokes | Haryana Video News | Haryana News App

Next Story