Hari bhoomi hindi news chhattisgarh

योगी सरकार का फैसलाः अयोध्या में बनेगी ''स्टैच्यू ऑफ यूनिटी'' से भी ज्यादा ऊंची भगवान राम की प्रतिमा

उत्तर प्रदेश सरकार ने अयोध्या में भगवान राम की 221 मीटर ऊंची प्रतिमा स्थापित किए जाने का फैसला किया है। यह प्रतिमा दुनिया की सबसे ऊंची प्रतिमा होगी।

योगी सरकार का फैसलाः अयोध्या में बनेगी स्टैच्यू ऑफ यूनिटी से भी ज्यादा ऊंची भगवान राम की प्रतिमा
X

उत्तर प्रदेश सरकार ने अयोध्या में भगवान राम की 221 मीटर ऊंची प्रतिमा स्थापित किए जाने का फैसला किया है। यह प्रतिमा दुनिया की सबसे ऊंची प्रतिमा होगी।

आधिकारिक सूत्रों ने आज देर रात यहां बताया कि अयोध्या में भगवान राम की कुल 221 मीटर ऊंचाई वाली प्रतिमा स्थापित की जाएगी। इसके लिए चुनी गई पांच वास्तु फर्मों ने आज मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ के सामने प्रस्तुतीकरण दिया।
सूत्रों के मुताबिक इस योजना में भगवान राम की 151 मीटर ऊंची मूर्ति के साथ साथ उस प्रतिमा के ऊपर 20 मीटर ऊंचा छत्र और नीचे कुल 50 मीटर का आधार होगा। इस तरह मूर्ति की कुल ऊंचाई 221 मीटर संभावित है। यह दुनिया की सबसे ऊंची प्रतिमा होगी।
प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने हाल ही में गुजरात में सरदार वल्लभ भाई पटेल की 182 मीटर ऊंची प्रतिमा 'स्टैच्यू ऑफ यूनिटी' का अनावरण किया था। यह इस वक्त दुनिया की सबसे ऊंची मूर्ति है।
उन्होंने बताया कि 50 मीटर ऊंचे आधार के अंदर ही भव्य एवं आधुनिक संग्रहालय बनाया जायेगा जिसमें सप्तपुरीयों में अयोध्या के इतिहास, इक्ष्वाकु वंश के इतिहास में राजा मनु से लेकर राम जन्मभूमि तक का इतिहास, भगवान विष्णु के सभी अवतारों के विवरण सहित भारत के सनातन धर्म के विषय में आधुनिक तकनीक पर प्रदर्शन की व्यवस्था की जाएगी।
सूत्रों ने बताया कि इस योजना के लिए उपयुक्त भूमि का चयन, मिट्टी का परीक्षण तथा अन्य कार्य कराए जा रहे हैं।

और पढ़े: Haryana News | Chhattisgarh News | MP News | Aaj Ka Rashifal | Jokes | Haryana Video News | Haryana News App

Next Story