Hari bhoomi hindi news chhattisgarh
Breaking

यूपी में फर्जी दस्तावेज लगाकर कार्य कर रहे 4000 शिक्षक, यूपी सरकार ने की कार्रवाई की तैयारी

यूपी में चार हजार फर्जी सहायक अध्यापकों को एक महीने के अंदर बर्खास्त किया जाएगा। कानूनी कार्रवाई भी की जाएगी। शिक्षकों को प्रताड़ित करने वाले अधिकारियों को भी बख्शा नहीं जाएगा।

यूपी में फर्जी दस्तावेजों के जरिए कार्यरत 4000 शिक्षक, जल्द की गिरेगी गाजUP Government will take action against four thousand Fake teachers

बेसिक शिक्षा राज्यमंत्री सतीश द्विवेदी ने बेसिक शिक्षा विभाग की कमान संभाल ली है। लखनऊ के शैक्षिक अनुसंधान एवं प्रशिक्षण परिषद के सभागार में बेसिक शिक्षा अधिकारियों की पहली बैठक में सतीश द्विवेदी काफी सख्ती से पेश आते नज़र आए। उनका कहना है कि परिषदिय स्कूलों में फर्जी दस्तावेज लगाकर शिक्षक कार्य कर रहे हैं। ऐसे में चार हजार फर्जी सहायक अध्यापकों को एक महीने के अंदर बर्खास्त किया जाएगा एवं उनके खिलाफ कानूनी कार्रवाई होगी। अपर मुख्य सचिव रेणुका कुमार ने कहा है कि फर्जी शिक्षकों के जिन मामलों में उच्च न्यायालय ने रोक लगाई है, उन्हें निरस्त कराने के लिए प्रर्थना पत्र और शपथ पत्र दाखिल किया जाए।

दूसरी तरफ बैठक में द्विवेदी ने सात दिनों में उन विद्यालयों की सूची भी मांगी है जिनकी हालत जर्जर हो चुकी है। उन्होंने यह भी कहा है कि भवनों की खस्ता हालत के कारण अगर कोई दुर्घटना होती है तो उसके लिए संबंधित बीएसए के खिलाफ कार्रवाई की जाएगी। सतीश द्विवेदी ने शिक्षकों की समस्याओं के समाधान के लिए अभियान चलाए जाने के निर्देश दिए हैं।

प्रताड़ित करने वालों पर कार्रवाई

उन्होंने कहा कि शिक्षकों को प्रताड़ित करने वाले अधिकारियों को बख्शा नहीं जाएगा। शिक्षकों के लिए ऑनलाइन अवकाश आवेदन पत्रों का निस्तारण निर्धारित अवधि में करने के भी निर्देश दिए हैं। उन्होंने महिला शिक्षकों के बाल देखभाल, मातृत्व अवकाश और चिकित्सकीय अवकाश के लिए आवेदन पत्रों के निस्तारण के लिए अभियान चलाए जाने की भी बात कही।

Next Story
Share it
Top