Top
Hari bhoomi hindi news chhattisgarh

ताजमहल भारत के मजदूरों के खून पसीने से बना है: योगी

सीएम योगी के 26 अक्टूबर को आगरा दौरे पर जा सकते हैं।

ताजमहल भारत के मजदूरों के खून पसीने से बना है: योगी
X

ताजमहल को लेकर बयानबाजी तेज हो गई है। उत्तरप्रदेश के विधायक संगीत सोम के बयान के बाद राजनीतिक दलों के नेता कूद गए हैं। इस बीच, पीएम नरेंद्र मोदी ने भी साफ कर दिया है कि देश के ऐतिहासिक विरासत पर गर्व करने की जरूरत है।

वहीं यूपी के सीएम आदित्यनाथ योगी ने इसे एक निजी बयान करार दिया। योगी पहली बार मुख्यमंत्री बनने के बाद 26 अक्टूबर को आगरा जा रहे हैं जहां ताजमहल के साथ ही अन्य ऐतिहासिक इमारतों का दौरा करेंगे।

यह भी पढ़ें- प्रणब मुखर्जी ने किया बड़ा खुलासा, ममता बनर्जी को बताया जन्मजात विद्रोही

संगीत सोम के बयान पर प्रतिक्रिया पूछे जाने पर सीएम योगी आदित्यनाथ ने कहा कि कौन क्या कहता है, यह महत्वपूर्ण नहीं है। सबसे जरूरी यह है कि भारतीयों के खून-पसीने से बने हर एक स्मारक का संरक्षण किया जाए। उन्होंने साथ ही कहा कि पर्यटन की दृष्टि से भी स्मारकों का संरक्षण जरूरी है।

योगी ने आगे कहा कि आजम खान और ओवैसी के बयानों को अगर गंभीरता से लिया जाता है तो अफसोस की बात है।

अय्याश थे मुगल

बयान से मचे बवाल में अब उत्तर प्रदेश शिया वक्फ बोर्ड के चेयरमैन भी कूद पड़े हैं। चेयरमैन सईद वसीम रिजवी ने कहा, ताजमहल प्यार की निशानी हो सकती है, लेकिन पूजा की नहीं। एक-दो मुगलों को छोड़ दें तो ज्यादातर मुगल अय्याश थे। मुसलमान उन्हें अपना आइडल नहीं मानते हैं।

ध्वस्त कर दें संसद भवन

इधर, समाजवादी पार्टी के महासचिव आजम खान ने कहा है कि राष्ट्रपति भवन, संसद भवन और लाल किला जैसे स्मारकों को तोड़ा जाना चाहिए क्योंकि वे भी ताज महल की तरह ‘दासता का प्रतीक' हैं।

खान ने कहा, मेरी हमेशा यह राय रही है कि दासता के सभी प्रतीकों को हटाया जाना चाहिए। क्यों सिर्फ ताजमहल को। क्यों न संसद, राष्ट्रपति भवन, कुतुब मीनार और लालकिला को भी हटाया जाए। ये सब दासता के प्रतीक हैं।

संस्कृति की प्रतिमूर्ति नहीं

भाजपा के महासचिव कैलाश विजयवर्गीय ने मंगलवार को कहा कि हम ताजमहल की खूबसूरती और इसकी स्थापत्य कला का सम्मान करते हैं, लेकिन ऐसा नहीं मानते कि ताजमहल देश के संस्कारों और संस्कृति की प्रतिमूर्ति है। इसी तरह हम लाल किले को भी देश के संस्कारों और संस्कृति की प्रतिमूर्ति नहीं मानते।

और पढ़े: Haryana News | Chhattisgarh News | MP News | Aaj Ka Rashifal | Jokes | Haryana Video News | Haryana News App

Next Story