Top
Hari bhoomi hindi news chhattisgarh

यूपी में 10वीं और 12वीं क्लास के बोर्ड एग्जाम शुरू, CCTV कैमरों से रखी जाएगी नजर

उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने बोर्ड की परीक्षा में नकल रोकने के लिए सख्त आदेश दिए।

यूपी में 10वीं और 12वीं क्लास के बोर्ड एग्जाम शुरू, CCTV कैमरों से रखी जाएगी नजर
X

उत्तर प्रदेश में 10वीं और 12वीं की परीक्षा आज मंगलवार से शुरू हो रही हैं। 10वीं की परीक्षा 22 मार्च और 12वीं की परीक्षा 10 मार्च को खत्म होंगी। साथ ही इस बार नकल पर नकेल कसने के लिए परीक्षा केंद्रों पर सीसीटीवी कैमरा लगाए गए हैं।

नोडल अधिकारी बनाए गए पुलिस अधीक्षक (अपराध) बृजेश मिश्र ने बताया कि नकल पर अंकुश के लिए 22 टीमें गठित की गई हैं जो परीक्षा केंद्रों पर नजर रखेंगी। जिस भी केंद्र पर सामूहिक नकल कराते पाया जाएगा, वहां के प्रधानाचार्य और स्कूल प्रबंधक के खिलाफ मुकदमा दर्ज कर उन्हें जेल भेजा जाएगा।

ये भी पढ़ें- मालदीव में इमरजेंसी के बाद भारत सरकार ने जारी किए निर्देश

वहीं दूसरी तरफ मुख्यमंत्री योगी ने बोर्ड की परीक्षा में नकल रोकने के लिए सख्त आदेश दिए थे। उन्होंने कहा कि इस बार बोर्ड की परीक्षा में नकल न हो इसके लिए हमनें हर स्तर के अधिकारियों को आदेश दिए हैं। अगर इसके बाद भी किसी तरह की नकल होती है तो हम संबंधित स्कूल और जिले के अधिकारियों के खिलाफ कार्रवाई करेंगे।

यूपी बोर्ड परीक्षाओं में इस बार कुल 106424 परीक्षार्थी शामिल होंगे। इनमें 10वीं के 58019 और 12वीं के 48405 छात्र परीक्षा देंगे। बता दें कि इसमें संवेदनशील 24 और अतिसंवेदनशील 17 परीक्षा केंद्र हैं।

ये भी पढ़ें- पाक का हनीट्रैप: जासूसी के आरोप में वायुसेना का ग्रुप कैप्टन हिरासत में

बोर्ड परीक्षाओं की कापियों व प्रश्न पत्रों से किसी तरह की छेड़छाड़ व गड़बड़ियां न हो इसलिए डीआईओएस ने केंद्र व्यवस्थापक को तीन सदस्यीय कमेटी गठन करने का आदेश दिया है।

डीआईओएस ने आदेश दिया है कि क्लासों में लगे सीसीटीवी कैमरे छात्रों की तरफ होने चाहिए। साथ ही रिकॉर्डिंग में किसी तरह का कट नहीं होना चाहिए। वहीं कैमरे किसी भी समय बंद नहीं किए जाएंगे। कभी भी किसी भी परीक्षा केंद्र की रिकॉर्डिंग सचल दस्ते व अन्य अधिकारी जांच कर सकते हैं।

और पढ़े: Haryana News | Chhattisgarh News | MP News | Aaj Ka Rashifal | Jokes | Haryana Video News | Haryana News App

Next Story