Top
Hari bhoomi hindi news chhattisgarh

UP Board: चौथे दिन 10 लाख से ज्यादा स्टूडेंट्स ने छोड़ी परीक्षा, इस पेपर में बढ़ सकता है आंकड़ा

UP Board एग्जाम को लेकर सरकार की तरफ से काफी सख्ती बरती जा रही है। नकल रोकने के लिए यूपी सरकार ने सभी परीक्षा केंद्रों में CCTV कैमरे लगाए हैं।

UP Board: चौथे दिन 10 लाख से ज्यादा स्टूडेंट्स ने छोड़ी परीक्षा, इस पेपर में बढ़ सकता है आंकड़ा
X

यूपी बोर्ड की परीक्षा बीच में छोड़ने वाले स्टूडेंट्स की संख्या में लगातार इजाफा हो रहा है। जहां पिछले 3 दिन में छह लाख छात्रों ने परीक्षा छोड़ी दी थी, वहीं ये संख्या अब बढ़कर 10 लाख 40 हजार हो गई है।

ऐसा कहा जा रहा है कि विज्ञान और गणित की परीक्षा के दिन ये आकड़ा और बढ़ सकता है क्योंकि हमेशा से इन पेपर्स में ज्यादातर छात्र अनुपस्थित रहते हैं। वहीं, लगातार छात्रों का यूं परीक्षा छोड़कर जाना राज्य सरकार के एजुकेशन सिस्टम पर सवाल खड़े कर रहा है।

यह भी पढ़ें- हिंदू लड़की को अगवा कर कराया धर्म परिवर्तन, जबरन निकाह

सभी परीक्षा केंद्रों पर लगाए गए हैं CCTV

गौरतलब है कि इस साल UP Board को लेकर सरकार की तरफ से काफी सख्ती बरती जा रही है। नकल रोकने के लिए यूपी सरकार ने सभी परीक्षा केंद्रों में CCTV कैमरे लगाए हैं।

इस साल परीक्षा केंद्रों में सीसीटीवी कैमरे लगने के बाद असर साफ दिखाई दे रहा है। पहले ही दिन 1.75 लाख से ज्यादा छात्रों ने परीक्षा छोड़ी। दूसरे दिन ये संख्या 5 लाख से ज्यादा हो गई थी और लगातार ये संख्या बढ़ती चली गई।

पिछले तीन दिनों में 6 लाख छात्रों ने परीक्षा छोड़ी, जबकि परीक्षा के चौथे दिन 10 लाख 40 हजार छात्रों ने परीक्षा छोड़ दी है। ऐसे में लगातार स्टूडेंट्स का परीक्षा का छोड़ना गंभीर चिंता का विषय है।

66 लाख स्टूडेंट्स दे रहे हैं एग्जाम

इस साल यूपी बोर्ड की परीक्षा 6 फरवरी से शुरू हुई थी। जिसमें कुल 66 लाख से ज्यादा छात्र परीक्षा दे रहे हैं। जहां दसवीं में 36,55,691 और बारहवी में 29,81,327 छात्र शामिल हैं।

जानकारी के मुताबिक, परीक्षा छोड़ने में सबसे आगे हरदोई जिले के छात्र हैं, जिनकी संख्या करीब 31,000 है। वहीं, दूसरे नंबर पर आजमगढ़ के स्टूडेंट्स हैं। आकड़ों के मुताबिक, परीक्षा छोड़ने में 12वीं के छात्रों की संख्या अधिक रही है।

यह भी पढ़ें- आधार कार्ड न होने पर गर्भवती को नहीं किया एडमिट, महिला ने अस्पताल के गेट पर दिया बच्चे को जन्म

योगी सरकार की सख्ती का असर

राज्य में सभी परीक्षा केंद्रों पर सीसीटीवी कैमरा लगने के बाद छात्रों का ऐसे परीक्षा छोड़कर जाना योगी सरकार में नकेलबंदी का असर का माना जा रहा है। वहीं इस मामले में राज्य सरकार का कहना है कि यूपी बोर्ड की परीक्षा को लेकर लगातार सख्ती बरती जा रही है और आगे भी जारी रहेगी।

और पढ़े: Haryana News | Chhattisgarh News | MP News | Aaj Ka Rashifal | Jokes | Haryana Video News | Haryana News App

Next Story