Hari bhoomi hindi news chhattisgarh

मैंने यूपी की 22 करोड़ जनता को वचन दिया था कि उनके प्यार को ब्याज़ समेत लौटाऊंगा: पीएम मोदी

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी उत्तर प्रदेश की राजधानी लखनऊ ने दो दिनों दौरे पर हैं। यहां पीएम मोदी 60 हजार करोड़ रुपये की 81 परियोजनाओं का लोकार्पण व शिलान्यास किया।

मैंने यूपी की 22 करोड़ जनता को वचन दिया था कि उनके प्यार को ब्याज़ समेत  लौटाऊंगा: पीएम मोदी
X

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी उत्तर प्रदेश की राजधानी लखनऊ ने दो दिनों दौरे पर हैं। यहां पीएम मोदी 60 हजार करोड़ रुपये की 81 परियोजनाओं का लोकार्पण व शिलान्यास किया।

स्‍मार्ट सिटी मिशन कार्यक्रम को संबोधित करते हुए प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने कहा कि पांच महीने में ये दूसरी बार है जब उद्योग जगत से जुड़े साथियों के साथ मैं यहां लखनऊ में मिल रहा हूं।

इससे पहले फरवरी में यूपी इन्वेस्टर्स समिट के लिए भी आप आए थे। मुझे प्रसन्नता है कि उस संकल्प को ज़मीन पर उतारने की कड़ी में आज बड़ा कदम उठ रहा है।

पीएम मोदी ने कहा कि मैं लंबे अरसे तक मुख्यमंत्री रहा हूं। औद्योगिक गतिविधि से जुड़े राज्य से आया हूं। 60 हजार करोड़ रुपये का निवेश कम नहीं होता। आपको अंदाजा नहीं है कि आपने अकल्पनीय कार्य किया है।

कुछ लोग इसे ग्राउंड ब्रेकिंग सेरेमनी कह रहे हैं, लेकिन मैं इसे रिकोर्डिंग ब्रेकिंग सेरेमनी कहूंगा। इतने कम समय में जिस प्रकार प्रक्रियाओं को तेज़ी से आगे बढ़ाया गया है, पुराने तौर तरीकों को बदला गया है, ऐसा उत्तर प्रदेश में देखने को नहीं मिलता था।

देश के उद्योगकारों की देश को बनाने में अहम् भूमिका रहती है। क्या हम उन्हें अपमानित करेंगे? चोर, लूटेरे कहेंगे? हां जो गलत काम करेगा उसको जेल में जिंदगी गुजारनी पड़ेगी।

पीएम मोदी ने आगे कहा कि देश को आगे बढ़ाने के लिए हर किसी के साथ और सहयोग की आवश्यकता है। मैंने यूपी की 22 करोड़ जनता को वचन दिया था कि उनके प्यार को ब्याज़ समेत लौटाऊंगा।

यहां जो परियोजनाएं शुरु हो रही हैं वो उसी वचनबद्धता का हिस्सा हैं। ये प्रोजेक्ट्स उत्तर प्रदेश में आर्थिक और औद्योगिक असंतुलन को दूर करने में भी सहायक होंगे।

हम एक ऐसी व्यवस्था खड़ी करना चाहते हैं जहां किसी प्रकार के भेदभाव की गुंजाइश ना हो, प्रक्रियाओं में गति भी दिखे और संवेदनशीलता भी, ना अपना, ना पराया, ना छोटा, ना बड़ा, सबके साथ समान व्यवहार- 'सबका साथ, सबका विकास'।

पीएम मोदी कहा कि यहां मौजूद आप सभी को और तमाम निवेशकों को भरोसा दिलाना चाहता हूं कि अभी तो ये शुरूआत है। आप राष्ट्र निर्माण की एक महत्वपूर्ण इकाई हैं और आपके संकल्प, देश के करोड़ों नौजवानों को सपनों से भी जुड़े हुए हैं।

बिजली के क्षेत्र में जो भी सुधार किए गए हैं, उनसे देश और देश के सामान्य जन के हज़ारों करोड़ रुपयों की बचत हुई है। उदय योजना ने डिस्ट्रिब्यूशन कंपनियों को नई लाइफलाइन दी है।

उजाला के एलईडी बल्ब लगाए गए उससे 3 वर्षों के दौरान बिजली के बिल में करीब 50,000 करोड़ की बचत हुई है। देश के पूर्व प्रधानमंत्री अटल बिहारी वाजपेयी कहते रहे हैं कि वो ऐसा भारत देखना चाहते हैं जो समृद्ध हो, सक्षम हो और संवेदनशील हो। जहां गांव और शहरों के बीच खाई ना हो। जहां केंद्र और राज्य में, श्रम और पूंजी में, प्रशासन और नागरिक में गैप ना हो।

और पढ़े: Haryana News | Chhattisgarh News | MP News | Aaj Ka Rashifal | Jokes | Haryana Video News | Haryana News App

Next Story