Top
Hari bhoomi hindi news chhattisgarh
Breaking

रायबरेली / पीएम ने हमसफर रैक को दी हरी झंडी, बोले- 23 हजार घरों की चाबी सौंपी जा चुकी है

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी (Narendra Modi) आज यूपीए की चेयरपर्सन सोनिया गांधी के गढ़ रायबरेली पहुंचे। जहां उन्होंने रायबरेली में माडर्न कोच फैक्ट्री का लोकार्पण कर दिया है।

रायबरेली /  पीएम ने हमसफर रैक को दी हरी झंडी,  बोले- 23 हजार घरों की चाबी सौंपी जा चुकी है

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी (Narendra Modi) आज यूपीए की चेयरपर्सन सोनिया गांधी के गढ़ रायबरेली पहुंचे। जहां उन्होंने रायबरेली में माडर्न कोच फैक्ट्री का लोकार्पण कर दिया है।

लाइव अपडेट

* केंद्र में हमारी सरकार बनने के बाद 2016 में हमने सेना के लिए 50 हजार बुलेटप्रूफ जैकेट खरीदी। मैं देश को ये भी जानकारी देना चाहता हूं कि इस साल अप्रैल में पूरी 1 लाख 86 हजार बुलेट प्रूफ जैकेट का ऑर्डर दिया जा चुका है। ये जैकेट भारत की ही एक कंपनी बना रही है।

* 2009 में भारतीय सेना ने 1 लाख 86 हजार बुलेट प्रूफ जैकेट की मांग की थी। 2009 से लेकर 2014 तक पाँच साल बीत गए, लेकिन सेना के लिए बुलेटप्रूफ जैकेट नहीं खरीदी गई।

* रक्षा सौदों के मामले में कांग्रेस का इतिहास बोफोर्स घोटाले वाले क्वात्राकी मामा का रहा है। हेलीकॉप्टर घोटाले के आरोपी क्रिश्चियन मिशेल को पकड़कर कुछ दिन पहले ही भारत लाया गया है। सभी ने ये देखा है कि कैसे इस आरोपी के बचाने के लिए कांग्रेस ने अपना वकील अदालत में भेज दिया।

* करगिल युद्ध के बाद हमारी वायुसेना ने आधुनिक विमानों की जरूरत बताई थी। अटल जी की सरकार के बाद कांग्रेस ने 10 साल देश पर राज किया, लेकिन वायुसेना को मजबूत नहीं होने दिया। आखिर क्यों? किसके दबाव में

* सच को ऋंगार की जरूरत नहीं होती और झूठ चाहे जितना भी बोला जाए, उसमें जान नहीं होती। लेकिन हमारे यहां ये भी कहा गया है- जयेत् सत्येन चानृतम् यानि झूठ बोलने की प्रवृत्ति पर सत्यवादिता से ही विजय प्राप्त होती है।

* ऐसे लोगों के लिए देश का रक्षा मंत्रालय भी झूठा है, देश की रक्षा मंत्री भी झूठी हैं, भारतीय वायुसेना के अफसर भी झूठे हैं।अब तो उन्हें देश की सर्वोच्च अदालत भी झूठी लगने लगी है।

* मोदी को उन्हें गाली देनी है, मैं जानता हूं। मोदी पर वो किसी भी तरह एक दाग लगा देना चाहते हैं, ये भी जानता हूं। लेकिन जानना चाहता हूं कि इसके लिए देश को ताक पर क्यों रख दिया गया है? क्यों देश की सुरक्षा से खिलवाड़ किया जा रहा है?

* जिस 'भारत माता की जय' के नारे पर आपको गौरव होता है कुछ लोगों को इससे शर्मिंदा होता देखा गया है। ये किस तरह के लोग है जिन्हें भारत माता के जयघोष से दिक्कत है।

* आज मुझे ये कहते हुए गौरव का एहसास हो रहा है कि आने वाले समय में रायबरेली, रेल कोच निर्माण के मामले में एक ग्लोबल हब बनने वाला है।

* 23 हजार घरों की चाबी सौंपी जा चुकी है।

* इतना ही नहीं, 2014 में हमने ये भी देखा कि यहां की कोच फैक्ट्री में एक भी नई नियुक्ति नहीं हुई थी। अब आज की स्थिति ये है कि लगभग 2 हजार नए कर्मचारियों को हमारी सरकार ने नियुक्त किया है।

* जब पहले की सरकार ने यहां पर रेल कोच फैक्ट्री का निर्माण तय किया था, तो ये तय हुआ था कि 5000 कर्मचारियों की नियुक्ति की जाएगी। लेकिन स्वीकृति इसके आधे पदों को ही दी गई।

* अगर कोच फैक्टरी की क्षमता बढ़ेगी तो यहां के युवाओं के लिए हर तरह के रोजगार बढ़ेंगे। उस दिन के बारे में सोचिए, जब यहां हर रोज 10-12 नए कोच बनने लगेंगे।

* यहां आने से पहले मैं पास ही में बनी मॉर्डन कोच फैक्ट्री में था। मैंने उस फैक्ट्री में इस वर्ष बने 900वें डिब्बे को हरी झंडी भी दिखाई। पहले की सरकारों की क्या कार्यसंस्कृति रही है, इसकी गवाह रायबरेली की रेल कोच फैक्ट्री भी है।

* ये फैक्ट्री 2007 में स्वीकृत हुई थी। 2010 में ये फैक्ट्री बनकर तैयार भी हो गई। लेकिन उसके बाद 4 साल तक इस फैक्ट्री में कपूरथला से डिब्बे लेकर उनमें पेंच कसने और पेंट करने का काम हुआ

* जो फैक्ट्री नए डिब्बे बनाने के लिए थी, उसे पूरी क्षमता से कभी काम ही नहीं करने दिया गया।

* पीएम मोदी राजबरेली और प्रयागराज के दौरे के लिए लखनऊ पहुंच गए हैं।

पीएम की अगवानी के लिए केंद्र सरकार और राज्य सरकार के लगभग 6 दर्जन से ज्यादा मंत्री मौजूद रहेंगे। पीएम मोदी के रायबरेली के दौरे को गांधी परिवार को घेरने की कवायद के रूप में देखा जा रहा है।

रायबरेली कांग्रेस का गढ़ माना जाता रहा है। बीते 4.5 सालों में भाजपा ने इसे दरकाने की हर कोशिश की। लेकिन अभी तक सफलता नहीं मिल पाई है।

Next Story
Top