Top
Hari bhoomi hindi news chhattisgarh

नहीं रहे दुनिया को ''ओल्ड मॉन्क'' पिलाने वाले कपिल मोहन, 88 साल की उम्र में रूकी हृदय की गति

देश-विदेश में मशहूर ''ओल्ड मॉन्क'' रम बनाने वाले कपिल मोहन का 88 वर्ष की उम्र में निधन हो गया। लंबे समय से बीमार चल रहे कपिल ने 6 जनवरी को गाजियाबाद में अंतिम सांस ली थी।

नहीं रहे दुनिया को ओल्ड मॉन्क पिलाने वाले कपिल मोहन, 88 साल की उम्र में रूकी हृदय की गति
X

मशहूर 'ओल्ड मॉन्क' रम बनाने वाले कपिल मोहन का 88 वर्ष की उम्र में निधन हो गया। लंबे समय से बीमार चल रहे कपिल ने 6 जनवरी को गाजियाबाद में अंतिम सांस ली थी। कपिल मोहन 'ओल्ड मॉन्क' बोतल बनाने वाली कंपनी मोहन मेकिन लिमिटेड के चेयरमैन थे।

कपित मोहन ने पिता एनएन. मोहन और भाई वीआर मोहन की विरासत को आगे बढ़ाया। व्‍यवसाय के क्षेत्र में उल्‍लेखनीय काम करने के लिए कपिल को वर्ष 2010 में पद्मश्री से सम्‍मानित किया गया था। उनके परिवार में उनकी पत्‍नी पुष्‍पा मोहन हैं।

इसे भी पढ़ेंः बाहुबली मुख्तार अंसारी और पत्नी को आया हार्ट अटैक, जानें किन मामलों में हैं जेल में बंद

मोहन की गाजियाबाद स्थित घर पर हृदय गति रुक जाने से मृत्यु हुई है। उनकी कंपनी रम के अलावा अन्य अल्कोहलिक और नॉन अल्कोहलिक सामान भी बनाती है।

19 दिसंबर, 1954 को हुई लॉन्च

'ओल्ड मॉन्क' रम को 19 दिसंबर, 1954 में लॉन्च किया गया था। यह लंबे समय तक दुनिया की सबसे ज्यादा बिकने वाली डार्क रम थी। इसके अलावा कई सालों तक यह सबसे बड़ा भारत निर्मित विदेशी लिकर ब्रांड भी रहा।

कपिल मोहन द्वारा कमान संभालने के बाद ओल्‍ड मंक रम भारत ही नहीं बल्कि दुनिया भर में लोकप्रिय हो गया था। उनके नेतृत्‍व में कंपनी ने तीन नई डिस्टिलरी और दो ब्रेवरीज स्‍थापित करने के अलावा भारत के विभिन्‍न हिस्‍सों में फ्रेंचायजी का विस्‍तार किया था।

400 करोड़ रुपये का टर्नओवर

मोहन मीकिन ने बाद में ग्‍लास, ब्रेकफास्‍ट फूड, जूस और इंजीनियरिंग उद्योग में भी कदम रखा था। विभिन्‍न क्षेत्रों में सक्रिय मोहन मीकिन लिमिटेड का मौजूदा टर्नओवर 400 करोड़ रुपये से भी ज्‍यादा है।

हाल के कुछ सालों में ऐसी अफवाहें सामने आई थीं कंपनी 'ओल्ड मॉन्क' की सेल घट जाने के चलते बिक्री बंद करने जा रही है। एक रिपोर्ट के मुताबिक, साल 2010 से 2014 के बीच इस रम की बिक्री में 54 फीसदी की गिरावट देखने को मिली थी।

और पढ़े: Haryana News | Chhattisgarh News | MP News | Aaj Ka Rashifal | Jokes | Haryana Video News | Haryana News App

Next Story