Hari bhoomi hindi news chhattisgarh

यूपीः अब मदरसों में भी होगी दिवाली और क्रिसमिस की छुट्टी, ईद-मुहर्रम की 10 छुट्टियां घटाई

यूपी में मदरसों में मुस्लिम त्योहारों के अलावा होली और आंबेडकर जयंती पर ही छुट्टी रखी जाती थी, लेकिन नए कैलेंडर में महावीर जयंती, बुद्ध पूर्णिमा, रक्षाबंधन, महानवमी, दशहरा, दिवाली और क्रिसमस की भी छुट्टी रखी गई है।

यूपीः अब मदरसों में भी होगी दिवाली और क्रिसमिस की छुट्टी, ईद-मुहर्रम की 10 छुट्टियां घटाई
X

उत्तर प्रदेश के मदरसों में गणतंत्र दिवस पर राष्ट्रगान गाने और उसकी विडियोग्रफी कराने के फैसले के बाद मंगलवार को योगी आदित्यनाथ सरकार एक वार्षिक कैलेंडर के साथ आई है। इस कैलेंडर में मुस्लिम त्योहारों के दौरान छुट्टियां कम करने की बात है। सरकार के इस फैसले के बाद मदरसे से जुड़े लोगों ने इस पर नाराजगी जताई है।

बता दें कि अब तक यूपी में मदरसों में मुस्लिम त्योहारों के अलावा होली और आंबेडकर जयंती पर ही छुट्टी रखी जाती थी, लेकिन नए कैलेंडर में महावीर जयंती, बुद्ध पूर्णिमा, रक्षाबंधन, महानवमी, दशहरा, दिवाली और क्रिसमस की भी छुट्टी रखी गई है। जहां 7 नई छुट्टियां जोड़ी गई हैं, वहीं ईद-उल-जुहा और मुहर्रम की 10 छुट्टियों को घटाकर 4 दिन कर दिया गया है।

इसे भी पढ़ेंः सरकार के आश्वासन के बाद डॉक्टरों ने वापस ली हड़ताल, 'NMC बिल' का कर रहे थे विरोध, जानें पूरा मामला

यूपी मदरसा बोर्ड के रजिस्ट्रार राहुल गुप्ता ने इस सफाई देते हुए बताया, 'पहले मदरसों के विवेक के आधार पर 10 दिन की छुट्टियां थीं, लेकिन अब यह पूर्व निर्धारित है और इसमें कई महापुरुषों की जयंती पर भी छुट्टियां रखी गई हैं। छात्रों के लिए इन लोगों के बारे में जानना भी जरूरी है।'

गुप्ता ने कहा कि, 'मदरसों में इन छुट्टियों का ऐलान अन्य स्कूलों के आधार पर किया गया है।' मदरसे के अधिकारियों ने हमारे सहयोगी टाइम्स ऑफ इंडिया के साथ बातचीत में बताया वे सरकार के इस प्रस्ताव से खुश नहीं हैं।

इस्लामिक मदरसा मॉडर्नाइजेशन टीचर्स असोसिएशन के प्रमुख ऐजाज अहमद ने कहा, 'मदरसे धार्मिक संस्था हैं। अन्य त्योहारों पर छुट्टियां बढ़ाने से हमें कोई ऐतराज नहीं है, लेकिन हमारी 10 छुट्टियों को कम करना पूरी तरह गलत है।'

और पढ़े: Haryana News | Chhattisgarh News | MP News | Aaj Ka Rashifal | Jokes | Haryana Video News | Haryana News App

Next Story