Top
Hari bhoomi hindi news chhattisgarh

अनूठी पहल: ट्रेन की बोगी को बनाया ''मैटरनिटी वॉर्ड'', कॉन्स्टेबल ने एक घंटे में करवा दी डिलिवरी

ट्रेन में सवार एक महिला को अचानक प्रसव पीड़ा हुई, तो जीआरपी अधिकारियों ने तत्परता दिखाई और ट्रेन के उसी कोच को मैटरनिटी वॉर्ड बना दिया।

अनूठी पहल: ट्रेन की बोगी को बनाया मैटरनिटी वॉर्ड, कॉन्स्टेबल ने एक घंटे में करवा दी डिलिवरी
X

उत्तर प्रदेश के सीतापुर जिले में एक अनूठी घटना देखने को मिली है। यहां एक ट्रेन की बोगी को मैटरनिटी वॉर्ड बना दिया गया। दरअसल मंगलवार को ट्रेन में सवार एक महिला को अचानक प्रसव पीड़ा शुरू हुई।

इस दौरान मौके पर मौजूद राजकीय रेलवे पुलिस (जीआरपी) अधिकारियों ने तत्परता दिखाई और ट्रेन के उसी कोच को मैटरनिटी वॉर्ड की तरह इस्तेमाल किया। गर्भवती महिला ने सफलतापूर्वक एक बेटे को जन्म दिया।

इसे भी पढ़ें- अब एटा में नाबालिग की रेप के बाद हत्या, पुलिस जांच में जुटी

जानकारी के मुताबिक, गोरखपुर के चौरीचौरा की 30 वर्षीय सुमन देवी अपने पति के साथ जननायक एक्सप्रेस से यात्रा कर रही थीं। वह जमुनानगर से देवरिया जा रही थीं।

इसी दौरान जब ट्रेन सीतापुर पहुंची तो सुमन को प्रसव पीड़ा हुई और उनकी हालत बिगड़ने लगी। उनके पति ने सीतापुर जीआरपी से स्टेशन ऑफिसर सुरेश यादव को मामले की जानकारी दी। खबर मिलते हुए एसओ सुरेश यादव एक डॉक्टर और लेडी कॉन्स्टेबल के साथ मौके पर पहुंचे।

इसे भी पढ़ें- अमेठी में छात्राओं से मिले राहुल गांधी ने पीएम पर कसा तंज- बोले- ये आप मोदी जी से पूछिए

सुमन की हालत को देखते हुए सुरेश यादव ने तुरंत उसी कोच के अंदर ही डिलिवरी किए जाने की व्यवस्था की। महिला यात्रियों की मदद से डिलिवरी भी नॉर्मल हुई और सुमन ने एक बेटे को जन्म दिया।

इस सबके बीच एम्बुलेंस भी आ गई और सुमन को सीतापुर जिला अस्पताल ले जाया गया। एसओ सुरेश ने बताया कि ट्रेन एक घंटे लेट भी हो गई लेकिन अच्छी खबर है कि जच्चा-बच्चा दोनों स्वस्थ हैं।

इनपुट भाषा

और पढ़े: Haryana News | Chhattisgarh News | MP News | Aaj Ka Rashifal | Jokes | Haryana Video News | Haryana News App

Next Story