Hari bhoomi hindi news chhattisgarh

धार्मिक स्थलों पर अब नहीं होगा शोर-शराबा, इलाहाबाद हाइकोर्ट ने लिया ये फैसला

उत्तर प्रदेश में धार्मिक स्थलों पर शोर करने वाले लाउडस्पीकरों पर हाईकोर्ट ने रोक लगा दी है। इसके लिए पुलिस को आदेश दिया गया है।

धार्मिक स्थलों पर अब नहीं होगा शोर-शराबा, इलाहाबाद हाइकोर्ट ने लिया ये फैसला
X

उत्तर प्रदेश में धार्मिक स्थलों पर देर तक बजने वाले लाउडस्पीकरों पर रोक लगा दी गई है। धार्मिक स्थलों पर जो लाउडस्पीकर बिना पुलिस के अनुमती लिए बज रहे हैं, उन्हें हटवाया जाएगा। हाईकोर्ट के आदेश का पालन करते आईजी (लॉ एंड ऑर्डर) ने सभी जिलों के पुलिस अधिकारियों को ये आदेश दिया है।

इलाहाबाद हाईकोर्ट का फैसला

कोर्ट ने यह कहा कि किसी भी खास मौके पर सार्वजनिक रूप से लाउडस्पीकर बजाने से पहले प्रशासन से इजाजत लेना होगी और तय की गई शर्तों के साथ ही लाउडस्पीकर बजाने की अनुमति मिलेगी।

कोर्ट ने कहा कि ध्वनि प्रदूषण (विनियमन और नियंत्रण) नियम, 2000 के मुताबिक रात 10 बजे से सुबह 6 बजे तक लाउडस्पीकर बजाने की इजाजत नहीं है।

2017 में दिया था कोर्ट ने आदेश

दरअसल, 20 दिसंबर 2017 को इलाहाबाद हाईकोर्ट ने यूपी सरकार से सवाल किया था कि किसके आदेश पर लाउडस्पीकर बज रहे हैं। इलाहाबाद हाई कोर्ट की लखनऊ बेंच ने मंदिर और मस्जिद में लाउडस्पीकर बजाने को लेकर दायर की गई जनहित याचिका पर उत्तर प्रदेश के गृह सचिव, मुख्य सचिव और राष्ट्रीय हरित प्राधिकरण (एनजीटी) के प्रमुख को बताया गया था।

यूपी पुलिस का आदेश

फिर यूपी सरकार इसका पालन क्यों नहीं कर रही है। यूपी के आईजी (लॉ एंड ऑर्डर) ने एसपी-एसएसपी को हाईकोर्ट के आदेश का पालन कराने का निर्देश दिया है। हाइकोर्ट के आदेश का पालन कराने के लिए सर्कुलर जारी किया गया है।

और पढ़े: Haryana News | Chhattisgarh News | MP News | Aaj Ka Rashifal | Jokes | Haryana Video News | Haryana News App

Next Story