Top
Hari bhoomi hindi news chhattisgarh
Breaking

कुंभ मेला 2019 : इन अनोखे बाबाओं की खूब हो रही है चर्चा, जानिए इनकी खूबियां

Kumbh Mela 2019 प्रयागराज (Prayagraj) में चल रहे कुंभ मेले (kumbh Mela 2019) में इन दिनों आस्था का जनसैलाब उमड़ा हुआ है। साधु-संतों से लेकर देश-विदेश से आए करोड़ों श्रद्धालु पवित्र संगम में डुबकी लगा रहे हैं।

कुंभ मेला 2019 : इन अनोखे बाबाओं की खूब हो रही है चर्चा, जानिए इनकी खूबियां

kumbh Mela 2019:

प्रयागराज (Prayagraj) में चल रहे कुंभ मेले (kumbh Mela 2019) में इन दिनों आस्था का जनसैलाब उमड़ा हुआ है। साधु-संतों से लेकर देश-विदेश से आए करोड़ों श्रद्धालु पवित्र संगम में डुबकी लगा रहे हैं। कुंभ (kumbh) में आए कुछ अनोखे बाबा भी इस समय खूब चर्चा बटोर रहे हैं। इन बाबाओं (Baba) को देखकर मेले में आए लोग हैरान है। रुद्राक्ष वाले बाबा (Rudraksha Baba) पूरे कुंभ में चर्चा का विषय बने हुए हैं। हालांकि इस बाबा का असली नाम शिवयोगी मौनी महाराज (Shivayogi Mauni Maharaj) है।

इस बाबा की खासियत है कि ये 11 हजार रुद्राक्ष की माला धारण किए हुए हैं। हैरानी की बात तो ये है कि इस बाबा ने एक भी रुद्राक्ष खरीदा नहीं है। इनको सभी रुद्राक्ष उपहार स्वरूप मिले हैं। हाल ही में नेपाल नरेश ने भी इन्हें एक 16 मुखी रुद्राक्ष भेंट में दिया है। मौनी महाराज ने संकल्प लिया है कि वो 51 हजार रुद्राक्ष धारण करेंगे।

कुंभ मेला 2019 / प्रयागराज में पहला शाही स्नान जारी, संगम किनारे साधु-संतों ने गंगा में लगाई डुबकी

9 सालों से एक हाथ ऊपर उठा रखा हैं राधे बाबा

कुंभ में आए इस बाबा का नाम है राधे बाबा। ये जूना अखाड़े से जुड़े हुए हैं। इनकी सबसे बड़ी खूबी है कि इन्होंने पिछले 9 सालों से अपना एक हाथ ऊपर उठाकर रखा हुआ है। दरअसल, उन्होंने संकल्प लिया है कि जब तक अयोध्या में राम मंदिर नहीं बन जाएगा, तब तक वो अपना एक हाथ ऐसे ही ऊपर उठाकर रखेंगे।

27 लाख की घड़ी पहने गोल्डन बाबा

इनको कौन नहीं जानता है। ये हैं गोल्डन बाबा। ये हमेशा सोने के गहनों से लदे हुए रहते हैं। हर साल कांवड़ यात्रा के दौरान ये चर्चा में रहते हैं। पिछले साल करीब 20 किलो के सोने के गहने पहनकर इन्होंने कांवड़ यात्रा की थी। सिर्फ यहीं नहीं, गोल्डन बाबा अपने हाथ में 27 लाख की डायमंड की घड़ी भी पहने रहते हैं। हालांकि इस बार कुंभ में गोल्डन बाबा की चर्चा उनके सोने के गहनों से ज्यादा उत्तर प्रदेश पुलिस के एक सिपाही को धमकी देने की वजह से हो रही है।

जटाधारी टेक फेंडली बाबा

इस बाबा को लोग टोपी वाले बाबा के नाम से जानने लगे हैं, क्योंकि ये अपने सिर पर टोपी और चांद धारण किए हुए हैं, जो लोगों को काफी आकर्षित कर रहा है। लोग इनके साथ खूब सेल्फी भी ले रहे हैं। ये हैं जटाधारी बाबा। कुंभ में इनकी चर्चा इसलिए हो रही है, क्योंकि ये टेक फ्रेंडली बाबा हैं। ये अपने साथ मोबाइल और लैपटॉप लेकर कुंभ नगरी पहुंचे हैं।

कुंभ मेला 2019 : जानें कब-कब होगा शाही स्नान, मौनी अमावस्या समेत ये हैं 6 प्रमुख तिथियां

चार साल से एक पैर पर खड़े हैं खडेेश्वरी बाबा

इस बाबा का नाम है खड़ेश्वरी बाबा। इस बाबा की खासियत ये है कि पिछले 4 सालों से एक पल के लिए भी न बैठे हैं और न लेटे हैं बल्कि एक पैड़ पर ही खड़े हैं। इसीलिए इनका नाम खड़ेश्वरी बाबा पड़ गया। खड़ेश्वरी बाबा ने संकल्प लिया है कि जब तक राम मंदिर नहीं बन जाएगा, तब तक ये एक पैर पर ही खड़े रहेंगे। इसके अलावा इन्होंने गाजियाबाद में शिव मंदिर के निर्माण को लेकर भी प्रण लिया है।

पेट्रोल बाबा भक्तों से मांग रहे पेट्रोल

इनका नाम है पेट्रोल बाबा। दरअसल, ये अपनी एसयूवी कार के ऊपर बैठकर कुंभ में आए भक्तों से दक्षिणा में पेट्रोल मांग रहे हैं, इसलिए इनका नाम ही पेट्रोल बाबा रख दिया गया है। हालांकि इनका असली नाम नागा बाबा संन्यासी सावन गिरी है और ये गुजरात से प्रयागराज कुंभ पहुंचे हैं।

Next Story
Top