Top
Hari bhoomi hindi news chhattisgarh

CM योगी ने कुंभ-2019 के शाही स्नान की तिथियों की घोषणा

उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने शनिवार को यहां अखाड़ा परिषद के पदाधिकारियों की उपस्थिति में कुंभ-2019 के शाही स्नान की तिथियों की घोषणा की।

CM योगी ने कुंभ-2019 के शाही स्नान की तिथियों की घोषणा
X

उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने शनिवार को यहां अखाड़ा परिषद के पदाधिकारियों की उपस्थिति में कुंभ-2019 के शाही स्नान की तिथियों की घोषणा की।

योगी ने यहां सर्किट हाउस में कहा,अखाड़ा परिषद के सभी 13 अखाड़ों के पदाधिकारियों की उपस्थिति में प्रयाग में अगले वर्ष लगने जा रहे कुंभ के शाही स्नान की तिथियों की घोषणा करते हुए मुझे अति प्रसन्नता हो रही है।

उन्होंने कहा कि प्रथम शाही स्नान 15 जनवरी, 2019 को मकर संक्रांति के दिन, दूसरा शाही स्नान 4 फरवरी, 2019 को मौनी अमावस्या के दिन और तीसरा शाही स्नान 10 फरवरी, 2019 को बसंत पंचमी के दिन होगा।

यह भी पढ़ेंः कुंभ मेला 2019: एक्शन में योगी सरकार, जोरों पर प्रयाग कुंभ मेले की तैयारियां

प्रयागराज में कुंभ का आयोजन देश दुनिया का सबसे बड़ा आध्यात्मिक एवं धार्मिक आयोजन है। मुख्यमंत्री ने कहा, हमारा अनुमान है कि इस कुंभ में 12 से 15 करोड़ श्रद्धालु पूज्य संतों के सानिध्य में स्नान करने और कुंभ का आध्यात्मिक अनुभव प्राप्त करने आएंगे।

यह हम सभी और खास तौर पर उत्तर प्रदेश वासियों के लिए महत्वपूर्ण अवसर है कि वे देश दुनिया से आने वाले श्रद्धालुओं को आतिथ्य प्रदान कर स्वयं को धन्य महसूस कर सकें।

गौरतलब है कि शाही स्नान वे स्नान हैं जिसमें 13 अखाड़ों के सभी नागा सन्यासी, महामंडलेश्वर और अन्य साधु संत पेशवाई निकालकर सबसे पहले स्नान करते हैं।

यह भी पढ़ेंः बेटे अखिलेश और खुद के सरकारी बंगले को बचाने की फरियाद लेकर मुलायम सिंह पहुंचे CM योगी के घर, जाने आगे क्या हुआ?

बैठक के बाद अखिल भारतीय अखाड़ा परिषद के अध्यक्ष महंत नरेंद्र गिरि ने कहा कि जब से भारत आजाद हुआ है, पहली बार शाही स्नान की घोषणा में मुख्यमंत्री उपस्थित हुए और स्वयं शाही स्नान की तिथियों की घोषणा की।

बैठक से पहले मुख्यमंत्री ने नगर में कुंभ की तैयारियों का जायजा लिया और मठ बाघंबरी गद्दी में साधु संतो के साथ दोपहर का भोजन किया।

बैठक में उप मुख्यमंत्री केशव प्रसाद मौर्य, नगर विकास मंत्री सुरेश खन्ना, स्वास्थ्य मंत्री सिद्धार्थ नाथ सिंह और नागरिक उड्डयन मंत्री नंद गोपाल गुप्ता सहित जिला प्रशासन के शीर्ष अधिकारी मौजूद थे।

और पढ़े: Haryana News | Chhattisgarh News | MP News | Aaj Ka Rashifal | Jokes | Haryana Video News | Haryana News App

Next Story