Top
Hari bhoomi hindi news chhattisgarh

Kargil Vijay Diwas 2018: इंडिया गेट की तरह यूपी में पहली बार इस जगह पर जलेगी अमर जवान ज्योति

कारगिल विजय दिवस के मौके पर उत्तर प्रदेश के कानपुर में अमर जवान ज्योति जलाइ जाएगी। कारगिल शहीदों की याद में बनाए गए अमर जवान ज्योति का उद्घाटन 25 जुलाई शाम को होगा। दिल्ली के इंडिया गेट की तरह यहां भी ज्योति जलेगी।

Kargil Vijay Diwas 2018: इंडिया गेट की तरह यूपी में पहली बार इस जगह पर जलेगी अमर जवान ज्योति
X

कारगिल विजय दिवस के मौके पर उत्तर प्रदेश अमर जवान ज्योति जलाएगा। कारगिल शहीदों की याद में बनाए गए अमर जवान ज्योति का उद्घाटन 25 जुलाई शाम को होगी। दिल्ली के इंडिया गेट की तरह यहां भी ज्योति जलेगी।

इसे भी पढ़ें-'टाइगर हिल' विजय के बाद कारगिल में नरेंद्र मोदी ने सुनाई थी ये कविता

प्राप्त जानकारी के मुताबिक उत्तर प्रदेश के कानपुर के शहीद चौक पर अमर जवान ज्योति स्थापित की गई है। यह ज्योति 24 घंटें जलेगी। इसके लिए कानपुर नगर निगम ने सेना से अनुमित ले ली है। सेना के निर्देशानुसार यहां पर तैयारियां की गई हैं।

आर्मी की अनुमति लेने के साथ ही ब्रिगेडियर की तरफ से दी गई डिजायन के आधार पर अमर जवान चौक में उल्टी रायफल और उसके ऊपर कैप स्थापित कराई। चौक में नगर और देहात के सभी शहीद सैनिकों के नाम अंकित हैं।

ये भी पढ़ें-Kargil Vijay Diwas 2018: जानें ये 8 सीक्रेट

पूर्व महापौर रवींद्र पाटनी ने नौ साल पहले मोतीझील के अशोक नगर स्थित पार्क का नामकरण अमर जवान चौक के रूप में कराया था। इसके लिए कार्यकारिणी और और सदन से प्रस्ताव हुआ था। कारगिल में शहीदों की याद में इस चौराहे का नाम शहीद चौक करने का प्रस्ताव पास कराया गया।

12 जनवरी 2015 में सपा पार्षद दल के नेता हाजी सुहेल अहमद ने अमर जवान चौक में अमर जवान ज्योति के लिए प्रस्ताव रखा था। प्रस्ताव सर्वसम्मति से पास हो गया था। 2016 में निर्माण पूरा हुआ, पर किसी कारणवश इसका लोकार्पण नहीं हो पाया था। अब अमर जवान ज्योति का लोकार्पण 25 जुलाई को शाम छह बजे ब्रिगेडियर नवीन सिंह, महापौर प्रमिला पांडेय, जिलाधिकारी विजय विश्वास पंत आदि करेंगे।

ज्योति के बर्नर के निर्माण इस तरह किया गया है कि तेज हवा में भी ज्योति न बुझे और यदि बुझ भी जाए तो ऑटोमैटिक बर्नर से तुरंत स्वत: जलने लगे। बता दें कि इंडिया गेट की तरह यहां पर अमर जवान ज्योति जलाने के लिए तैयारियां की गई है।

और पढ़े: Haryana News | Chhattisgarh News | MP News | Aaj Ka Rashifal | Jokes | Haryana Video News | Haryana News App

Next Story