Hari bhoomi hindi news chhattisgarh

उत्तर प्रदेश में गर्मी का कहर जारी, टूटा दस साल का रिकॉर्ड- पारा 46 डिग्री के पार

उत्तर प्रदेश में गर्मी का कहर जारी है और गर्मी ने दस साल का रिकॉर्ड तोड़ दिया है। दिन चढ़ने के साथ ही आसमान से बरस रही आग लोगों को झुलसा रही है।

उत्तर प्रदेश में गर्मी का कहर जारी, टूटा दस साल का रिकॉर्ड- पारा 46 डिग्री के पार
X

उत्तर प्रदेश में गर्मी का कहर जारी है और गर्मी ने दस साल का रिकॉर्ड तोड़ दिया है। दिन चढ़ने के साथ ही आसमान से बरस रही आग लोगों को झुलसा रही है। मौसम विभाग ने बताया कि शनिवार को राजधानी लखनऊ में तापमान सामान्य से पांच डिग्री अधिक यानी 44. 8 डिग्री सेल्सियस रिकार्ड किया गया।

बीते दस सालों में मई इतना गर्म कभी नहीं रहा। मौसम विभाग ने रविवार को तापमान में कुछ कमी आने की संभावना जतायी है। लखनऊ ही नहीं राज्य के ज्यादातर शहरों में तापमान सामान्य से काफी अधिक रिकार्ड हुआ।

इलाहाबाद 46. 6 डिग्री सेल्सियस के साथ सबसे गर्म शहर रहा। झांसी, आगरा, उरई में भी पारा 46 डिग्री सेल्सियस पार गया। सुलतानपुर में तापमान सामान्य से पांच डिग्री अधिक 45 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया।

मौसम विभाग ने कहा कि राज्य के अधिकतर शहर लू की चपेट में हैं। पूर्वी उत्तर प्रदेश के कुछ क्षेत्रों में आंधी के साथ बौछारें पड़ने की उम्मीद है। पश्चिमी उत्तर प्रदेश में मौसम आम तौर पर शुष्क रहेगा।

इस बीच राहत आयुक्त संजय कुमार ने गर्मी और लू से बचाव के साथ ही जरूरत पर राहत कार्य पहुंचाने का निर्देश मंडलायुक्तों और जिलाधिकारियों को दिया है।कुमार ने कहा कि गर्मी से बचाव के उपायों की जानकारी प्रचार के माध्यम से दी जाए।

मंडलायुक्तों, जिलाधिकारियों को दिए निर्देश में उन्होंने कहा है कि जन सामान्य लू से बचने के लिए पर्याप्त मात्रा में पानी, तरल पदार्थ जैसे छाछ, नींबू पानी, पना आदि का उपयोग करें।

यात्रा करते समय पानी साथ रखें, निर्जलीकरण से बचने के लिए ओआरएस का प्रयोग करें, संतुलित हल्का व नियमित भोजन करें, अधिक प्रोटीन वाले तथा बासी खाना खाने से बचें।

और पढ़े: Haryana News | Chhattisgarh News | MP News | Aaj Ka Rashifal | Jokes | Haryana Video News | Haryana News App

Next Story