Hari bhoomi hindi news chhattisgarh

विदेश मंत्रालय ने 16 जमातियों का वीजा किया रद्द, सभी हुए ब्लैक लिस्टेड

उत्तर प्रदेश (Uttar Pradesh) में, विदेश मंत्रालय ने 16 जमातियों (Tablighi Jamaat) के वीजा को पूरी तरह से रद्द कर दिया। साथ ही सभी लोगों को ब्लैक लिस्टेड कर दिया गया।

विदेश मंत्रालय ने 16 जमातियों का वीजा किया रद्द, सभी हुए ब्लैक लिस्टेड
X

उत्तर प्रदेश (Uttar Pradesh) में तबलीगी जमात (Tablighi Jamaat) से जुड़ा एक नया मामला सामने आया है। विदेश मंत्रालय (Ministry of External Affairs) ने 16 जमातियों के वीजा को पूरी तरह से रद्द कर दिया। साथ ही सभी लोगों को ब्लैक लिस्टेड (Blacklisted) भी कर दिया गया। यह घटना प्रयागराज के शाहगंज थाना क्षेत्र की है।

दरअसल इस क्षेत्र के अब्दुल्ला मस्जिद में सात विदेशी तबलीगी जमात छिपे हुए थे। ये सभी थाईलैंड और इंडोनेशिया के रहने वाले हैं। इन सभी पर आरोप है कि टूरिस्ट वीजा पर धार्मिक प्रचार कर रहे थे, जो वीजा कानून के नियमों के खिलाफ है।

जिला प्रशासन ने बताया कि इन सभी लोगों के खिलाफ पहले ही धारा 144 के उल्लंघन और वायरस फैलाने के आरोप में एफआईआर दर्ज किया जा चुका है। बता दें कि दिल्ली के निजामुद्दीन मरकज में आयोजित कार्यक्रम में देश-विदेश से कई तबलीगी जमातियों ने हिस्सा लिया था।

जमातियों को किया गया ब्लैक लिस्टेड

प्रशासन को जानकारी मिलने के बाद सभी को क्वरैंटाइन में रखा गया था। हालांकि कई लोग मौके पर से फरार हो गए। इसकी अभी भी तलाश जारी है। वहीं प्रयागराज में 31 मार्च को अब्दुल्ला मस्जिद मुसाफिर खाने में 7 इंडोनेशियाई जमाती पकड़े गए थे।

इसके अलावा करेली के हेरा मस्जिद में थाईलैंड के 9 जमाती पाए गए। इन सभी के खिलाफ धारा 144 के उल्लंघन और वायरस फैलाने के आरोप में एफआईआर दर्ज किया जा चुका है। वहीं वीजा नियमों के उल्लंघन के खिलाफ भी मामला दर्ज किया गया है।

वीजा कानून तोड़ने पर इन पर फॉरेनर्स एक्ट लगाई गई हैं। इसके अलावा वीजा नियमों का उल्लंघन करने पर ब्लैक लिस्टेड करते हुए जिला पुलिस की ओर से शासन को रिपोर्ट भेजी दी गई थी। इसका संज्ञान लेते हुए सभी 16 जमातियों के वीजा को रद्द कर दिया गया।

साथ ही इन्हें ब्लैक लिस्टेड भी कर दिया गया है। यानी भारत से एक बार वापस जाने के बाद दुबारा उन्हें कभी भी आने की अनुमति नहीं दी जाएगी।


और पढ़ें
Priyanka Kumari

Priyanka Kumari

Jr. Sub Editor


Next Story