Top
Hari bhoomi hindi news chhattisgarh
Breaking

पर्यावरण बचाने की अनूठी पहल, साइकलिंग कर लोगों को कर रहे जागरुक

पेट्रोलियम पदार्थों के व्यर्थ उपयोग को रोकने और पर्यावरण बचाने के प्रति लोगों को जागरूक करने के लिए ग्रेटर नोएडा और ग्रेनो वेस्ट साइकलिंग क्लब के लोग साइकलिंग कर रहे हैं।

पर्यावरण बचाने की अनूठी पहल, साइकलिंग कर लोगों को कर रहे जागरुक

पेट्रोलियम पदार्थों (Petroleum) के व्यर्थ उपयोग को रोकने और पर्यावरण (Environment) बचाने के प्रति लोगों को जागरूक करने के लिए ग्रेटर नोएडा (Greater Noida) और ग्रेनो वेस्ट साइकलिंग क्लब (Cycling Club) के लोग रोजाना दोनो टाईम साइकलिंग कर रहे हैं। उनका कहा है कि स्वास्थ (Health) और पर्यावरण को स्वच्छ बनाए रखने के लिए हमें साइकिल (Bicycle) का प्रयोग करना चाहिए। साइकलिंग क्लब में 100 से ज्यादा पुरुष, महिला और बच्चे शामिल हैं।

साइकलिंग क्लब के लोग 7 दिन में से 2 दिन अपने गाड़ी और बाइक से अपना काम नहीं करते हैं। वे बाजार जाने के लिए साईकल का स्तेमाल करते हैं। ग्रेनो साइकलिंग क्लब के संस्थापक सदस्य अशोक मिश्रा ने कहा कि इस क्लब की शुरुआत साल 2016 हुई थी, इसके शुरुआत चार लोगों ने मिलकर की थी। साइकिलिंग ना सिर्फ एक कसरत है और खतरनाक बीमारियां भी दूर रहती है।

क्लब के लोगों ने बताया है कि प्रारंभ में लोगों के लिए क्लब द्वारा लोगों को साइकल की व्यवस्था करनी होती है। लेकिन अब अधिकतर लोगों के पास खुद की साइकल है। क्लब के लोग साइकलिंग करते समय साइकलिंग क्लब की महिला सुरक्षा के लिए साथ गाड़ी लेकर चलते हैं।

उन्होनें यह भी कहा कि आज के समय में स्वास्थ पर ध्यान देने के लिए लोगों समय नहीं होता है। ऐसे में उनके लिए साइकिलिंग मददगार साबित हो रही है। सड़क पार करने के लिए लोग गाड़ी से सभी राइडर को कवर करते हैं।

Next Story
Top