Hari bhoomi hindi news chhattisgarh

आगरा: अब ताज का दीदार हुआ महंगा, तीन घंटे का ही मिलेगा वक्त

ताजमहल में इस साल अप्रैल से नया फार्मूला लागू होगा, जिसमे ई-टिकट में होगा बार कोड लगा होगा।

आगरा: अब ताज का दीदार हुआ महंगा, तीन घंटे का ही मिलेगा वक्त
X

आगामी अप्रैल माह से आप ताजमहल देखने जाएंगे तो आपको तीन घंटे के भीतर ही पूरा परिसर देखकर बाहर आना होगा। प्रवेश शुल्क 40 रुपए से बढ़ाकर 50 रुपए कर दिया गया है।

इसके साथ ही मुख्य मकबरों में प्रवेश के लिए 200 रुपए का विशेष टिकट शुरू किया जाएगा। पर्यटन एवं संस्कृति मंत्री महेश शर्मा ने बताया कि सरकार का मकसद ताजमहल देखने के लिए देश विदेश से आने वाले लाखों पर्यटकों की संख्या पर कोई पाबंदी लगाना नहीं।

वह कुछ ऐसे कदम उठाने जा रही है जिससे यह विश्व प्रसिद्ध स्मारक आने वाली कई सदियों तक भारत का गौरव बना रहे। उन्होंने बताया कि सरकार यह कदम नीरी की रिपोर्ट की सिफारिशों के आधार पर उठाने जा रही है ताकि पर्यावरण एवं अन्य दृष्टियों से ताजमहल को सुरक्षित रखा जा सके।

उन्होंने बताया कि ताजमहल परिसर में प्रवेश के लिए टिकट का मूल्य 40 रुपए से बढ़ाकर 50 रुपए किया जाएगा। उन्होंने कहा कि इसके लिए ई-टिकट भी उपलब्ध होगा।

इसे भी पढ़ें- दलित छात्र हत्या: केशव प्रसाद मौर्य ने परिजनों को दिया 24 लाख का चेक

शर्मा ने कहा कि टिकट पर बार कोड होगा जिससे यह पता लगाना आसान हो जाएगा कि पर्यटक तीन घंटे से अधिक ताजमहल परिसर में नहीं रह पाएं। उन्होंने कहा कि अभी देखने में आया है कि कुछ लोग टिकट खरीदते हैं और आठ-आठ घंटे तक इस परिसर में रूक जाते हैं।

बच्चों को छूट

15 साल की आयु तक के बच्चों और विद्यार्थियों के लिए ताजमहल में प्रवेश के लिए कोई टिकट नहीं लगेगा। महताब बाग से रात्रि दर्शन के भी प्रबंध किए जा रहे हैं।

इसे भी पढ़ें- यूपी विधानसभा के बाहर समाजवादी पार्टी का प्रदर्शन, फेक एनकांटर को लेकर पुलिस पर उठे कई सवाल

अप्रैल से बढ़ोतरी

यह बढ़ोतरी संभवत: एक अप्रैल से शुरू हो जाएगी। 50 रुपए के टिकट में मुख्य मकबरों का प्रवेश शामिल नहीं होगा। मुख्य मकबरों में प्रवेश के लिए 200 रुपए का विशेष टिकट शुरू किया जाएगा।

30 से 40 हजार पर्यटक

आम दिनों में ताजमहल देखने के लिए 30 से 40 हजार पर्यटक आते हैं। अवकाश एवं विशेष अवसरों पर यह संख्या करीब एक लाख तक पहुंच जाती है। ताजमहल में पर्यटकों के प्रवेश से निर्धारित समय से आधे घंटे पहले टिकट खिड़कियां खुलेंगी और बंद होने के निर्धारित समय से आधे घंटे पहले बंद हो जाएंगी।

और पढ़े: Haryana News | Chhattisgarh News | MP News | Aaj Ka Rashifal | Jokes | Haryana Video News | Haryana News App

Next Story