Hari bhoomi hindi news chhattisgarh
Breaking

16 दिन की नवजात बच्ची को जटिल सर्जरी से मिला जीवनदान, 5 घंटे तक चला ऑपरेशन

उत्तर प्रदेश (UP) की एक नवजात बच्ची को ट्यूमर की सर्जरी (Complicated Surgery) के बाद जीवनदान मिल गया। सूरत के एक निजी अस्पताल में पांच घंटे तक चली सर्जरी।

16 दिन की नवजात बच्ची को जटिल सर्जरी से मिला जीवनदान, 5 घंटे तक चला ऑपरेशन16-day-old newborn girl got life after complicated surgery

उत्तर प्रदेश की एक बच्ची को जटिल सर्जरी के बाद जीवन दान मिल गया। बच्ची के दिमाग में एक 4 किलो का ट्यूमर था जो रोजाना बढ़ रहा था उचित इलाज न मिलने से बच्ची के जीवन की संभावनाए बहुत कम रह गई थी। लेकिन फिर माता पिता बच्ची को सूरत ले गए। जहां 5 घंटे की पूरी कोशिश के बाद डाक्टर्स ने ट्यूमर निकाला और नवजात को नया जन्म दिया।

क्या था मामला

बच्ची का जन्म उत्तर प्रदेश के एक अस्पताल में हुआ था । उसके दिमाग में एक 4 किलो का ट्यूमर था। लेकिन लखनऊ में भी उसका इलाज नहीं मिल सका तो बच्ची को सूरत ले जाया गया। सर्जरी के बाद न्यूरोसर्जन डॉ. जिगर शाह ने बताया की बच्ची को जन्म से ही ट्यूमर था। ट्यूमर के कारण बच्ची का दिमाग भी बाहर आने लगा था लेकिन 5 घंटे की पूरी कोशिश के बाद डाक्टर्स ने ट्यूमर को बाहर निकाला और नवजात को जीवनदान दिया। डॉक्टर ने कहा कि सर्जरी से पहले बच्ची के बचने संभावनाएं बिल्कुल ना के बराबर थीं। लेकिन अब बच्ची स्वस्थ है और आईसीयू में है। बच्ची के पिता राहुल मिश्रा ने बताया कि निजी अस्पतालों में इस सर्जरी का खर्च पांच लाख था लेकिन सूरत के सिविल अस्पताल में इलाज मामूली से खर्च में ही हो गया।

ब्रेन स्टेम जुड़े थे इस ट्यूमर से

ऑपरेशन करने वाले डॉक्टर ने बताया कि आक्सीपिटन मेनिंगोमायसिल ट्यूमर जन्म से ही होता है। डॉक्टर ने कहा कि ब्रेन स्टेम और दिमाग के कई जरूरी पार्ट्स ट्यूमर से जुड़ गये थे और बढ़ते ट्यूमर के साथ बाहर आने लगे थे। अगर इलाज में और थोड़े दिन लगते तो दिमाग पूरी तरह ट्यूमर में चला जाता। सर्जरी में सिर की एक-एक लेयर से फालतू टिशू काटकर ट्यूमर को बाहर निकाला गया और नवजात को नई जिंदगी मिल गई।

Next Story
Share it
Top