Top
Hari bhoomi hindi news chhattisgarh

दुर्गा प्रतिमा विसर्जन विवाद : डीएम और पुलिस अधीक्षक समेत 12 जख्मी

उत्तर प्रदेश के गोण्डा में दुर्गा प्रतिमा विसर्जन के दौरान हुए विवाद में डीएम और पुलिस अधीक्षक समेत 12 जख्मी हो गए हैं।

दुर्गा प्रतिमा विसर्जन विवाद : डीएम और पुलिस अधीक्षक समेत 12 जख्मी
X
उत्तर प्रदेश के गोण्डा जिले के कटरा बाजार क्षेत्र में दुर्गा प्रतिमा विसर्जन को लेकर शनिवार देर रात दो समुदायों के बीच टकराव में जिलाधिकारी और पुलिस अधीक्षक समेत करीब 12 लोग जख्मी हो गए।
घटना के बाद आसपास के ग्रामीण दर्जनों दुर्गा प्रतिमाएं मौके पर ही छोड़कर भाग गए, जिन्हें प्रशासन ने आज तड़के स्वयं विसर्जित करवाया। प्रकरण में मुकदमें दर्ज किए जा रहे हैं। फिलहाल स्थिति तनावपूर्ण लेकिन नियंत्रण में है। पुलिस अधीक्षक लल्लन सिंह ने बताया कि कटरा बाजार थाना क्षेत्र के बराव गांव में स्थापित की गई दुर्गा प्रतिमा के विसर्जन को लेकर शनिवार की देर शाम विवाद हो गया।
विवाद इतना बढ़ गया कि बड़ी संख्या में दोनों समुदाय के लोग आमने-सामने आ गये। उन्होंने बताया कि घटना की सूचना पाकर देवीपाटन मण्डल के आयुक्त सुदेश कुमार ओझा, परिक्षेत्रीय पुलिस उप महानिरीक्षक अनिल कुमार राय, जिलाधिकारी कैप्टन प्रभांशु श्रीवास्तव के साथ वह स्वयं बड़ी संख्या में पुलिस तथा पीएसी के जवानों को लेकर मौके पर पहुँच गए।
अधिकारियों ने लोगों को समझा-बुझाकर स्थिति को सम्भालने की कोशिश की, लेकिन बात नहीं बनी। सिंह ने बताया आयोजक मण्डल के लोग एक मूर्ति को पूर्व में हुए समझौते से हटकर अल्पसंख्यक बहुल गांव के सड़क से होकर मुख्य मार्ग पर लाने के लिए अड़े रहे, जबकि दूसरा समुदाय ऐसा न करने देने के लिए आमादा रहा।
देर शाम शुरू हुए इस विवाद के कारण आधी रात होते-होते आसपास के गांवों के दोनों समुदायों के हजारों लोग एकत्रित हो गए और कर्नलगंज-हुजूरपुर मार्ग जाम कर दिया। उन्होंने बताया कि आयोजकों ने निन्दूरा की प्रतिमा को साथ लिए बिना आसपास के गांवों की दर्जनों प्रतिमाओं को भी विसर्जन के लिए सरयू घाट ले जाने से मना कर दिया गया।
स्थिति गंभीर होते देख आयोजक मण्डल के लोग आधी रात के आसपास विसर्जन के लिए ले जाने वाली प्रतिमाओं को ट्राली समेत मौके पर ही छोड़कर अपने-अपने ट्रैक्टर लेकर वापस चले गए।

और पढ़े: Haryana News | Chhattisgarh News | MP News | Aaj Ka Rashifal | Jokes | Haryana Video News | Haryana News App

Next Story