Top
Hari bhoomi hindi news chhattisgarh

योगी सरकार की ये योजनाएं कर देंगी मालामाल

मुख्यमंत्री ने कहा कि असंगठित श्रमिकों को ''दीन दयाल सुरक्षा बीमा योजना'' के तहत दो लाख रुपए तक का सुरक्षा बीमा उपलब्ध कराने के लिये व्यापक कार्य योजना बनाई जाएगी।

योगी सरकार की ये योजनाएं कर देंगी मालामाल
X

उत्तर प्रदेश में पंजीकृत श्रमिकों के बच्चों को बेहतर शिक्षा दिलाने के लिए मौजूदा शिक्षण सत्र से छात्रवृत्ति योजना शुरू की जायेगी। मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने कल रात श्रम एवं सेवायोजन विभाग के प्रस्तुतिकरण के दौरान पंजीकृत श्रमिकों के बच्चों के लिये छात्रवृत्ति योजना शुरू करने के निर्देश दिए।

इसके तहत योगी सरकार कक्षा एक में 100 रुपए मासिक से लेकर उच्चतर कक्षाओं तक 5000 रुपए प्रतिमाह छात्रवृत्ति उपलब्ध कराएगी। मुख्यमंत्री ने कहा कि पंजीकृत श्रमिकों की दो बेटियों के विवाह के लिए स्वजातीय विवाह में 55,000 रुपए और अन्तर्जातीय विवाह में 61,000 रुपए की मदद कन्या विवाह अनुदान योजना के तहत उपलब्ध कराई जाएगी।

उन्होंने निर्देश दिए कि श्रमिकों के बच्चों को बेहतर शिक्षा उपलब्ध कराने के लिये पूर्व से संचालित 12 आवासीय विद्यालयों के अतिरिक्त, 20 जिलों में आवासीय विद्यालय योजना का विस्तार कराया जाए। इनमें गोरखपुर, बस्ती, गोण्डा, फैजाबाद, वाराणसी, सोनभद्र, इलाहाबाद, लखनऊ, उन्नाव, रायबरेली, बांदा, अलीगढ, बिजनौर, बुलन्दशहर, शाहजहांपुर, मथुरा, बरेली, सहारनपुर, झांसी एवं नोएडा जिले शामिल हैं।

मुख्यमंत्री ने कहा कि असंगठित श्रमिकों को 'दीन दयाल सुरक्षा बीमा योजना' के तहत दो लाख रुपए तक का सुरक्षा बीमा उपलब्ध कराने के लिये व्यापक कार्य योजना बनाई जाएगी। इसके तहत वर्तमान वित्तीय वर्ष 2017-18 में पांच लाख श्रमिकों का सुरक्षा बीमा राज्य सरकार कराएगी। उन्होंने कहा कि महिला श्रमिकों के हितों की रक्षा के लिये प्रदेश स्तरीय समिति के गठन की व्यापक कार्य योजना बनाकर प्रस्तुत की जाए।

और पढ़े: Haryana News | Chhattisgarh News | MP News | Aaj Ka Rashifal | Jokes | Haryana Video News | Haryana News App

Next Story